Holi 2019 : स्किन और बालों की फ़िक्र छोड़, जमकर खेलें होली

देश भर में होली के त्यौहार की धूम है। सभी लोग रंगों से होली खेल रहें है। लेकिन आप घर से बाहर नहीं निकल रही हैं क्योंकि आपको डर लग रहा है, कहीं मेरे बाल ख़राब न हो जाएं और मेरा फेस अगर ख़राब हो गया तो क्या करूंगी। किसी को मना भी नहीं कर सकती रंग लगाने से। सही ऑप्शन यही है कि घर में छुप कर बैठो… अगर आपके दिल मे भी ऐसे ही ख़्याल आ रहे हैं तो घबराइए मत। कुछ टिप्स अपनाकर आप भी जम कर होली खेल सकतीं हैं।

होली के रंग बालों को रुखा बना देते हैं। रंगों मे मौजूद केमिकल बालों को बेजान बना देता है। जिससे बचने के लिए होली के दिन जड़ों से लेकर एंड्स तक बालों को तेल में डुबो लें। इससे आपके बाल रंगों की पकड़ में नही आएंगे और रूखे होने से बच जाएंगे। नारियल या बादाम का तेल लगाएं।

त्वचा का रंग तो कुछ दिनों बाद साफ हो जाता है लेकिन सबसे सेंसिटिव पार्ट होतीं हैं हमारी आँखें। होली के रंग आपको किसी तरह का कोई नुकसान न पहुचायें इसके लिए होली के दिन आंखों पर गॉगल्स जरूर लगाएं। जिससे आप आंखों को गंदे पानी और रंगों से बचा पाएंगे।

धूप मे होली के रंग आपकी त्वचा को तेज़ी से रुखा बनाते हैं। इसलिए धूप मे जाने से पहले सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं।

अगर चेहरे पर रंग लगा है तो इसका थोड़ा असर होटों पर भी दिखाई पड़ता है। अक्सर लोग दूसरों के चेहरे पर इतनी बुरी तरह रंग लगाते है कि होटों पर भी रंग लग जाता है। होटों की नमी बरक़रार रखने के लिए सिर्फ लिप बाम या लिपस्टिक नहीं बल्कि वैसलीन या पेट्रोलियम जैली लगाएं। इससे होंठ फंटने से बचेंगे।

होली के बाद अगर आपने नाखूनों पर नज़र डाली होगी तो पाया होगा कि कई तरह के रंग नाखूनों के किनारे की मुलायम तव्चा पर जम जातें हैं। इससे बचने के लिए होली वाले दिन नेल पेंट नाखूनों को ऊपर ही नहीं बल्कि नीचे की तरफ लगाएं। ट्रांसपेरेंट नेल पेंट इस्तेमाल कीजिये क्योंकि ये किसी को दिखाई भी नहीं देगा अगर लड़के चाहें तो वो भी इसे लगा सकते हैं।

होली खेलने के लिए जाने से पहले कोल्ड क्रीम लगाना न भूलें। चेहरे, कानों और गर्दन पर कोल्ड क्रीम ज़रूर लगाएं। लोग सबसे ज़्यादा इसी हिस्से पर रंग लगाते हैं। लेकिन ये कोल्ड क्रीम आपको सुरक्षा कवच की तरह बचाएगी।

हाथों, पैरों और चाहे तो पूरे शरीर पर जमकर लोशन लगाएं।  इससे रंग आपकी त्वचा के पोर्स में नहीं घुस सकेंगे।

इतनी सी केयर आपके होली के मज़े को ख़राब होने से बचा लेगी। अब आप भी जम कर होली खेल सकतीं हैं।

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |