Type to search

नयी खबर
उप्र के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता हुए गिरफ्तार,जानेंLoksabha Election 2019: वीके सिंह की संपत्ति हुई दोगुनी,जानें हेमामालिनी और गडकरी की संपत्तिLok Sabha Election 2019 : जानें बीजेपी के 9 वी में लिस्ट में किसे मिला टिकटपहले चरण के मतदान के बाद लाल बहादुर शास्त्री की मौत पर बनी फिल्म होगी रिलीज,देखें ट्रेलरकांग्रेस का ग़रीब परिवारों को 72,000 रुपये सालाना देने का वादा कितना सच्चा !चुनावी टिकट ना मिलने से भड़के जोशी, इस तरह किया ऐलानराशिद अल्वी ने अमरोहा से वापस किया टिकट तो कांग्रेस ने सचिन को बनाया प्रत्याशीLok Sabha Election 2019 : कांग्रेस 72,000 रुपए सालाना देकर करेगी गरीब परिवारों की मददLok Sabha Election 2019 : 33 करोड़ में लगेगा वोटिंग स्याही का ये निशानजानें, कैसा रहेगा आज का दिन कन्या राशि के जातकों के लिएमुलायम-अखिलेश आय से अधिक संपत्ति मामला: सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया CBI को नोटिसअखिलेश यादव को घर का ऑफर, बीजेपी ने किया 6 साल के लिए निष्कासित
खबर देश

अगर घर खरीदने की सोच रहे हैं आप तो पढ़ लें ये खबर, पीएम मोदी दे सकते हैं बड़ी सौगात

Share

अगर आप घर खरीदने की सोच रहे हैं तो थोड़ा ठहर जाएं, क्योंकि लोकसभा चुनाव 2019 से पहले मोदी सरकार की तरफ से होम बॉयर्स को लेकर एक बड़ी सौगात दी जा सकती है। मिली जानकारी के अनुसार, आम आदमी के घर का सपना पूरा करने के लिए GST काउंसिल ने 23 वस्‍तुओं पर GST की दर कम करने के बाद ऐसे मकानों पर GST दर घटाने की तैयारी की है जो या तो बन रहे हैं और या फिर कंप्‍लीशन (निर्माण कार्य सम्‍पन्‍न होने का प्रमाण पत्र) का इंतजार कर रहे हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक GST काउंसिल मकान पर लगने वाले 12 फिसदी GST को घटाकर 5 फिसदी कर सकती है। इस तरह से उपभोक्‍ताओं को 7 फिसदी तक की छूट मिलेगी। बताया जाता है कि 80 फिसदी निर्माण सामग्री पंजीकृत डीलरों से खरीदने वाले बिल्‍डरों को अलग-अलग मदों पर कर छूट दी जाती है। ऐसे बिल्‍डरों के लिए GST दर घटाकर 5 फिसदी करने का प्रस्‍ताव भेजा गया है।

इसी के साथ काउंसिल को यह भी बताया गया है कि बिल्‍डर निर्माण में इस्‍तेमाल हो रही वस्‍तुओं के लिए नकदी में भुगतान कर रहे हैं, जिसके कारण उपभोक्‍ताओं को इस पर मिलने वाला लाभ नहीं मिल पा रहा है। फ्लैट और घर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले अधिकांश निर्माण सामान और सेवाओं पर 18 फिसदी GST लगता है जबकि सीमेंट पर 28 फिसदी का GST लगता है।

गौरतलब है कि मई, 2017 से लागू हुए रेरा कानून तथा GST क्रियान्वयन की वजह से भी पिछले साल घरों की बिक्री घटी थी। रियल्टी पोर्टल ने कहा कि 2018 में नए घरों की आपूर्ति इससे पिछले साल की तुलना में 22 फिसदी घटकर 1.9 लाख यूनिट्स रह गई। नए रियल एस्टेट कानून रेरा के प्रावधानों के कड़ाई से पालन की वजह से बिल्डरों ने नई परियोजनाएं शुरू करने में सावधानी बरती। इसके अलावा नकदी की कमी तथा पहले से बने मकान नहीं बिकने की वजह से नई परियोजनाएं आगे नहीं बढ़ पाईं।

Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: