Type to search

नयी खबर
मनोहर पर्रिकर की वो आखिरी इच्छा जो पूरी नहीं हो सकी…प्रियंका गांधी ने बताया- ‘इस वजह से उनको घर से निकलकर राजनीति में आना पड़ा’मायावती और अखिलेश के ‘वार’ के बाद प्रियंका गांधी की दो टूक…जब पर्रिकर के एक फैसले ने बचाए थे देश के 49,300 करोड़ रुपयेमायावती के बाद अब अखिलेश यादव का कांग्रेस पर ‘ट्वीट वार’प्रियंका गांधी का पीएम मोदी पर तीखा हमला, चौकीदार तो अमीरों के होते हैंसपा-बसपा को कांग्रेस के ‘रिटर्न गिफ्ट’ पर मायावती की खरी-खरीकेंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने प्रियंका गांधी को लेकर दिया विवादित बयान,देखें वीडियोतो इस वजह से अखिलेश ने अपर्णा को नहीं उतारा चुनावी मैदान में…गांधी खानदान में इंदिरा गांधी के बाद प्रियंका गांधी पहुंची यहाँ, जानेजानें कांग्रेस के सपा-बसपा-RLD गठबंधन के लिए 7 सीट छोड़ने के क्या हैं मायने!मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए ठोका दावा
रोचक तथ्य

कैसे पड़े जनवरी से लेकर दिसंबर तक महीनों के नाम ? जानिए

Share
कैसे पड़े जनवरी से लेकर दिसंबर तक महीनों के नाम ? जानिए

क्या किसी ने कभी सोचा है अगर हमारे पास कैलेंडर नहीं होता तो हमें दिन और महीने की खबर के बारे में पता कैसे चलता ? तारीख और महीना हर इंसान की जिंदगी में एक महत्वपूर्ण किरदार निभाता है। लेकिन जनवरी से लेकर दिसंबर तक आखिर महीनों के नाम कैसे पड़े ? हम बताते हैं…

जनवरी-फरवरी:- जनवरी का नाम रोमन के देवता ‘जेनस’ के नाम पर रखा गया है। फरवरी का नाम ‘फैबरा’ यानी की ‘शुद्धी के देवता’ के नाम पर रखा गया है।

मार्च-अप्रैल:- रोमन के देवता ‘मार्स’ के नाम पर मार्च का नाम पड़ा है और रोम में मार्च महीने से ही वर्ष की शुरुआत होती है। लेटिन शब्द है ‘ऐपेरायर’ से पड़ा है अप्रैल का नाम और इस शब्द का अर्थ है ‘कलियों का खिलना’।

मई-जून:- रोमन के देवता ‘मरकरी’ की माता का नाम था ‘माईया’ और उन्हीं के नाम से पड़ा है मई का नाम। रोमन के सबसे बड़े देवता ‘जीयस’ की पत्नी का नाम ‘जूनो’ था और यहां से आया जून का नाम।

जुलाई-अगस्त:- ‘जुलियस सिजर’ के नाम पर जुलाई का नाम पड़ा है। ‘सैंट आगस्ट सिजर’ के नाम पर रखा गया है अगस्त का नाम।

सितंबर-अक्टूबर:- लेटिन शब्द ‘सेप्टेम’ से बना है सितंबर का नाम और अक्टूबर लेटिन शब्द ‘ओक्टो’ से बना है।

नवंबर-दिसंबर:- नवंबर को लेटिन शब्द ‘नवम’ से लिया गया है और दिसंबर का नाम लेटिन शब्द ‘डेसम’ से बना है।

Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: