Type to search

नयी खबर
उप्र के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता हुए गिरफ्तार,जानेंLoksabha Election 2019: वीके सिंह की संपत्ति हुई दोगुनी,जानें हेमामालिनी और गडकरी की संपत्तिLok Sabha Election 2019 : जानें बीजेपी के 9 वी में लिस्ट में किसे मिला टिकटपहले चरण के मतदान के बाद लाल बहादुर शास्त्री की मौत पर बनी फिल्म होगी रिलीज,देखें ट्रेलरकांग्रेस का ग़रीब परिवारों को 72,000 रुपये सालाना देने का वादा कितना सच्चा !चुनावी टिकट ना मिलने से भड़के जोशी, इस तरह किया ऐलानराशिद अल्वी ने अमरोहा से वापस किया टिकट तो कांग्रेस ने सचिन को बनाया प्रत्याशीLok Sabha Election 2019 : कांग्रेस 72,000 रुपए सालाना देकर करेगी गरीब परिवारों की मददLok Sabha Election 2019 : 33 करोड़ में लगेगा वोटिंग स्याही का ये निशानजानें, कैसा रहेगा आज का दिन कन्या राशि के जातकों के लिएमुलायम-अखिलेश आय से अधिक संपत्ति मामला: सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया CBI को नोटिसअखिलेश यादव को घर का ऑफर, बीजेपी ने किया 6 साल के लिए निष्कासित
खबर देश

PF अकाउंट का मिनटों में बैलेंस जानने के लिए फ्री में करें ये काम

Share

आपने अगर खुद को यूनिवर्सिल अकाउंट नंबर पोर्टल पर रजिस्टर करवा रखा है ,तो आप कुछ मिनटों में ही अपना PF बैलेंस जान सकते हैं। हालांकि PF बैलेंस जानने के कई तरीके हैं पर इनमें से सबसे अच्छा तरीका है मिस्ड कॉल। वैसे आप ऑनलाइन या SMS से भी PF बैलेंस जान सकते हैं।

मिस कॉल से ऐसे पता करें PF बैलेंस:

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूनिफाइड पोर्टल का यूएएन एक्टिवेट होना आवश्यक है। आपको EPFO में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करनी होगी। नंबर से मिस्ड कॉल देने पर दो घंटियां बजने के बाद फोन अपने आप कट जाएगा। इसके बाद आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें आपके PF अकाउंट का बैलेंस दिया होगा। इस मैसेज में आपके अकाउंट अन्य जानकारी जैसे मेंबर आइडी, PF नंबर, नाम, जन्‍मतिथि, EPF बैलेंस, अंतिम कंट्रीब्यूशन शामिल होगी। सभी सदस्यों के लिए यह सेवा फ्री में उपलब्ध है। अगर आपकी कंपनी कोई प्राइवेट ट्रस्‍ट है तो आपको बैलेंस डिटेल नहीं मिलेगा। इसके लिए आपको अपनी कंपनी से ही संपर्क करना होगा।

मिस कॉल के अलावा, EPFO मेंबर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से एक SMS करके भी अपना PF बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए, आपको ‘EPFOHO UAN’ लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा। अगर आप अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में मैसेज प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपनी मनपसंद भाषा के पहले तीन अक्षर UAN के बाद जोड़ने होंगे। जैसे आप हिन्दी में मैसेज चाहते हैं तो आपको ‘EPFOHO UAN HIN’ लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा।

1. EPFO ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर EPF बैलेंस चेक करने की सुविधा दी है। ई-पासबुक का लिंक आपको वेबसाइट के ऊपरी दाएं हिस्से में मिल जाएगा।

  1. इसके बाद आपको यूएएन नंबर और पासवर्ड डालना होगा।
  2. वेबसाइट पर यूएएन नंबर और पासवर्ड डालने के बाद आपको व्यू पासबुक बटन पर क्लिक करना होगा और वहां आपको बैलेंस पता चल जाएगा।

PF में पैसा जमा कराने के लिए एक राशि तय है। कर्मचारी और कंपनी को हर महीने बैसिक सैलरी और डीए (यदि है तो) का 12 प्रतिशत देना होता है। 12 प्रतिशत का 8.33% राशि EPF किटी में जाती है। वहीं, 3.67 प्रतिशत हिस्सा EPF में जमा होता है।

Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: