Type to search

नयी खबर
Lok Sabha Election 2019 : जाने, बीजेपी की 4 और 5 लिस्ट में कौन से नाम शामिललम्बे इंतज़ार के बाद सपना चौधरी हुई कांग्रेस में शामिलLok Sabha Election 2019 : कांग्रेस की 8वीं लिस्ट में दिग्विजय सिंह का नाम भी शामिलजानें, किस राशि वालों का आज व्‍यापार में उतार चढ़ाव बना रहेेगाहर वोट है कीमती, इतिहास के पन्नों से जानिए एक-एक वोट की कीमत…परेश रावल ने चुनाव ना लड़ने का किया ऐलान, मीडिया से किया ये अनुरोधबीजेपी के सभी चौकीदार चोर हैं : राहुल गांधीशहीदी दिवस पर याद आये भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरुअमेठी के साथ-साथ इस सीट से भी चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी ?अखिलेश यादव ने ‘बीजेपी IT सेल’ को दिया नया नाम, जुबानी जंग तेजकल्याण सिंह ने दबे स्वर में अलीगढ़ प्रत्याशी सतीश गौतम का किया विरोध!IPL 2019: धोनी बनाम विराट, आंकड़ों से जानिए कौनसी टीम है किसपर भारी…
रोचक तथ्य

अगर आप भी करते हैं लेफ्ट हेंड का इस्तेमाल तो जरूर जान लें बात

Share
अगर आप भी करते हैं लेफ्ट हेंड का इस्तेमाल तो जरूर जान लें बात

भारतीय संस्कृतिक सभी अन्य संस्कृतियों से भिन्न होती है। भारतीय संस्कृति में माता-पिता अपने बच्चों को अच्छे संस्कार देने की कोशिश करते हैं, बच्चों द्वारा किए गए गलत कार्यों को वो जल्द से जल्द सुधारने की कोशिश में रहते हैं, क्योंकि बचपन में पड़ने वाली आदत जिंदगी भर बच्चों के साथ चलती है।

अगर आप भी करते हैं लेफ्ट हेंड का इस्तेमाल तो जरूर जान लें बातअक्सर ऐसा देखा जाता है कि जब भी कोई बच्चा सीधे हाथ का इस्तेमाल करने के बजाय उल्टे हाथ का इस्तेमाल करता है, तो माता-पिता उन्हे डांट कर सीधे हाथ का इस्तेमाल करने के लिए कहते हैं। बड़े बुजुर्गों का मानना है कि उल्टे हाथ का इस्तेमाल असंस्कारी लोग करते हैं।

अगर आप भी करते हैं लेफ्ट हेंड का इस्तेमाल तो जरूर जान लें बातऐसे कई तथ्य हैं, जिनसे यह साबित होता है कि लेफ्ट हेंड का इस्तेमाल करने वाले लोग राइट हेंड का इस्तेमाल करने वालें लोगों के मुकाबले अत्यंत प्रभावशाली होते हैं। एक सर्वे के मुताबिक किसी क्षेत्र की 100 प्रतिशत जन्संख्या में से 10 प्रतिशत लोग लेफ्ट हेंड का इस्तेमाल करते हैं। वो अपनी सभी काम यहां तक की भोजन भी लेफ्ट हेंड से करते हैं।

लेफ्ट हेंडेड लोगों की खासियत

(1) लेफ्ट हेंड का इस्तेमाल करने वाले लोग राइट हेंड का इस्तेमाल करने वाले लोगों से अधिक बुद्धिमता वाले होते हैं।

(2) लेफ्ट हेंडेड लोग रचनात्मक और सृजनशील होते हैं। यह हर कार्य में अपनी एक अलग क्रिएटिविटी दिखाते हैं, जिसे देख लोग हैरान रह जाते हैं।

(3) एक सर्वे के मुताबिक लेफ्ट हेंडेड लोग राइट हेंडेड लोगों के मुकाबले 13 प्रतिशत अधिक कमाते हैं। वहीं महिलाए 5 प्रतिशत अधिक कमाते हैं।

(4) लेफ्ट हेंडेड महिलाएं एक साथ कई काम को संभालने में निपुण होती हैं, क्योंकि ऐसी महिलाए लेफ्ट हेंड के साथ-साथ राइट हेंड का भी कुशलतापुर्वक प्रयोग कर लेती हैं।

(5) लेफ्ट हेंडेड लोग गुस्सैल प्रवृति के होते हैं। गुस्सा आने पर ये कुछ भी कर देने को उतारू हो जाते हैं।

(6) लेफ्ट हेंड के ज्यादा इस्तेमाल से व्यक्ति के हृदय पर बुरा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि लेफ्ट हेंड की नसे हमारे हृदय से जुड़ी होती हैं।

(7) लेफ्ट हेंड के ज्यादा इस्तेमाल से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: