Type to search

नयी खबर
ट्विटर पर दस्तक देते ही लाखों में पहुंचे फोलोवर्स, लेकिन वो करती हैं सिर्फ इन्हें फोलोकेंद्र की मोदी सरकार ने अर्धसैनिक बलो को दिया ये बड़ा तोहफासलमान को स्टार बनाने वाले प्रोड्यूसर और सूरज बड़जात्या के पिता का हुआ निधनमुलायम सिंह यादव ने किया बेटे अखिलेश और SP-BSP गठबंधन पर बड़ा हमलाकांग्रेस ने कहा- ‘जब जवान शहीद हो रहे थे तब पीएम कॉर्बेट पार्क का भ्रमण कर रहे थे’Kesari Trailer: एकबार फिर से देशभक्ति के जरिए लोगों में जोश पैदा करेंगे अक्षय कुमारICC पर दबाव बनाकर पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से बैन करेगी BCCI !श्रीवास्तव से बच्चन कैसे बने अमिताभ ? बिग बी ने किया खुलासाSP-BSP या कांग्रेस ? जयंत चौधरी ने बता दिया वो चुनाव में किसके साथ जाने वाले हैं“द कपिल शर्मा शो” में फिर से दिखेंगे डॉ मशहूर गुलाटी !तो क्या फिल्म ‘भारत’ में पाकिस्तानी कलाकारो के साथ काम करेंगे सलमान ?पुलवामा हमला: पानी की प्यास ने बचा ली CRPF जवान की जान, जानिए
Republic Day खबर देश

Republic Day 2019: राष्ट्रीय गर्व का प्रतीक तिरंगे के बारे में सबकुछ, जानिए

Share
Republic Day 2019: राष्ट्रीय गर्व का प्रतीक तिरंगे के बारे में सबकुछ, जानिए

70वां गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा झंडा फहराकर सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के सभी जगहों पर जैसे कि स्कूल, कॉलेज, कार्यालय में
झंडा फहराकर गणतंत्र दिवस की खुशिया मनाई जाती है। हमारे देश के तिरंगे पर तीन रंग के साथ अशोक चक्र बना होता है। सभी रंगों के अलग-अलग महत्व है।

तिरंगे के सबसे ऊपर में केसरिया रंग होता है जो देश की शक्ति के साथ ही साहस को दर्शाता है। तिरंगे के बीच में सफेद रंग के साथ ही धर्म चक्र मौजूद है। सफेद रंग हमारे देश की शांति और सत्य का प्रतीक है। तिरंगे के सबसे निचे हरा रंग मौजूद है और इसका महत्व है कि, ये उर्वरता, वृद्धी और भूमी की पवित्रता को दर्शाती है।

तिरंगे के बीच में अशोक चक्र मौजूद है और इसका व्यास सफेद पट्टी के चौड़ाई के बराबर है। अशोक चक्र में 24 तीलियां मौजूद हैं। इस चक्र को धर्म चक्र और विधि चक्र के नाम से भी जाना जाता है। इस चक्र को ईसा पूर्व मौर्य सम्राट अशोक ने बनाए गए सारनाथ स्तंभ से लिया गया है। इस चक्र का असली मतलब है कि, जीवन हमेशा गतिशील है और जब रुक जाए तो वो मृत्यु है।

Tags: