Holi 2019 : जानें, होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और कब तक है भद्रा

देश भर में होली को लेकर तैयारियां शुरूं हो चुकी है। होली आने में कुछ ही टाइम बाक़ी रह गया है। इस बार देश में 21 मार्च को होली का पर्व मनाया जायेगा। होली के एक दिन पहले यानि की 20 मार्च को होलिका दहन है। दुकानों पर होली का सामान मिलने लगा है। बाज़ार पिचकारियों और रंगों से गुलज़ार हो चुके हैं।

होली का त्यौहार बेहद खास माना जाता है क्योंकि इस दिन लोग पुराने गिले-शिकवों को भुलाकर गले मिलते हैं और एक-दूसरे को रंग लगते हैं।

होलिका दहन भद्रा में कभी नहीं होता। इस बार 20 मार्च को सुबह 10.45 बजे से रात 8.59 बजे तक भद्रा काल बना रहेगा। इसलिए इस बार होलिका दहन का शुभ मुहूर्त रात 9:01 बजे से मध्यरात्रि 12:20 बजे तक रहेगा। जबकि पूर्णिमा तिथि की शुरुआत सुबह 10:44 से शुरू होकर 21 मार्च को सुबह 7:10 तक रहेगी।

बता दें कि होली के अगले दिन दुल्हंडी का पर्व मातंग योग में मनाया जाएगा। दोनों दिन क्रमश: पूर्वा फागुनी और उत्तरा फागुनी नक्षत्र पड़ रहे हैं। स्थिर योग में आने के कारण होली को शुभ माना गया है। फागुन शुक्ल पक्ष में आठ दिनों के होलाष्टक 14 मार्च से लग गया है। इन आठ दिनों में किसी भी प्रकार का मांगलिक कार्य नहीं किया जाता।

होलिका दहन के दिन होलिका की पूजा की जाती है। सभी महिलाएं व्रत रखकर हल्दी का टीका लगाकर सात बार होलिका की परिक्रमा करती हैं। अपने परिवार की सुख-शांति की कामना करती हैं। माना जाता है कि होली की पूजा करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है।

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |