जानें,तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ के कपाट कब खुलेंगे!

देवभूमि उत्तराखंड के द्वितीय केदार मदमहेश्वर और तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ के कपाट खुलने की तिथि घोषित हो गई है। 8 मई को मक्कूमठ में लगेगा मुखणी मेला। वहीं 9 मई, डोली धाम को रवाना होकर रात्रि प्रवास को चोपता पहुंचेगी। 10 मई को खुलेगे तुंगनाथ धाम के कपाट।

तुंगनाथ मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा शिव मंदिर है और रुद्रप्रयाग जिले में उत्तराखंड के तुंगनाथ पर्वत की श्रृंखला में स्थित पंच केदार मंदिरों में सबसे ऊँचे स्थान पर है। इस मंदिर को 5000 वर्ष पुराना माना जाता है। सर्दियों के मौसम के दौरान, मंदिर बंद हो जाता है। जिसके बाद से ही लोग इसके कपाट खुलने का इंतज़ार शुरू कर देते हैं।

रुदप्रयाग – द्वितीय केदार मद्महेश्वर धाम के कपाट खुलने की तिथि भी घोषित कर दी गयी है। बता दें कि ओंकारेश्वर मंदिरमें ये तिथि घोषित करी गयी।17 मई को डोली सभा मण्डप में विराजमान होगी। 18 मई को डोली ओंकारेश्वर मंदिर में विश्राम करेगी।19 मई को डोली धाम के लिए रवाना होगी और रात्रि प्रवास के लिए राकेश्वरी मंदिर रांसी पहुंचेगी। 20 मई को डोली रात्रि प्रवास को गौंडार गांव पहुंचेगी। वहीं 21 मई को मद्महेश्वर धाम के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए जायेंगे।

 

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |