Lok Sabha Election 2019 : दृष्टिबाधित को मिलेंगें ब्रेल लिपि युक्त पहचान पत्र

देश भर में चुनाव को लेकर तैयारियां ज़ोरों पर हैं। चुनाव आयोग कि कोशिश यही है कि ज़्यादा से ज़्यादा मतदान हो, इसलिए इस बार चुनाव आयोग ने सभी दृष्टिबाधित मतदाताओं को चुनाव से पहले ब्रेल लिपि वाले फोटोयुक्त मतदाता पहचानपत्र (ईपीआईसी) देने का फैसला किया है। जिससे उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। बता दें कि Lok Sabha Election 2019 , 11 अप्रैल से शुरु हो रहे हैं।

चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) को इस बारे में जारी निर्देश में 17वीं लोकसभा और चार राज्यों, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम के विधानसभा चुनाव से पहले ब्रेल युक्त ईपीआईसी जारी करने का निर्देश दिया है।

इस बार के चुनाव में सभी वर्गों और दिव्यांग मतदाताओं का मत प्रतिशत बढ़ाने की कोशिशों के चलते यह पहल की जा रही है। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक पहुंचने में जिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है उनसे बचने के लिए , मतदान केन्द्र पर रेंप, यातायात की सुविधा, व्हील चेयर और मतदान प्रक्रिया में मदद के लिये सहायक उपलब्ध कराने के अलावा दृष्टिबाधित मतदाताओं को ब्रेल युक्त ईपीआईसी देने की पहल पहली बार कराई जा रही है।

जानकारी के लिए बता दें कि आयोग के मतदाताओं की संख्या से जुड़े नए आंकड़ों के अनुसार, देश में कुल 89.6 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं में दिव्यांगों की संख्या 45.63 लाख है। इनमें लगभग 28 लाख पुरुष, लगभग 17 लाख महिलाएं और 1589 किन्नर दिव्यांग मतदाता हैं।

ब्रेलयुक्त ईपीआईसी के लिये निर्धारित प्रारुप में एक तरफ ब्रेल लिपि में ईपीआईसी नंबर, मतदाता का नाम, जन्मतिथि और आयु दर्ज होगी। जबकि दूसरी तरफ मतदान केन्द्र संख्या विधानसभा क्षेत्र का नाम और संख्या दर्ज होगी। उम्मीद की जा रही है कि इस कोशिश से मतदान की संख्या में इज़ाफ़ा होगा।

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |