Chandra Grahan 2019: 21 जनवरी को चंद्र ग्रहण, बरतें ये सावधानियां

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र गहण का काफी ज्यादा महत्व है। साल 2019 में दो चंद्र ग्रहण लगने वाले हैं और 21 जनवरी को ये पहला चंद्र गहण है. दूसरा चंद्र ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा जो 21 जुलाई को लगेगा। 21 जनवरी को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारतीय समनुसार 9 बजकर 3 मिनट से शुरु होकर 12 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। इस दौरान ज्योतिष बताते हैं कि लोगों को कुछ सावधानियां जरुर बरतनी चाहिए।



ज्योतिष के बारे में ज्ञान रखने वाले लोगों का मानना है कि, जब ग्रहण लगा होता है तो लोगों को खास ख्याल रखना होता है और खासकर जो महिलाएं गर्भवती हैं उनको घर से बाहर निकलने से भी मनाही होती है। इसके साथ ही बुजुर्ग, बच्चे और बीमार व्यक्तियों को सलाह दी जाती है कि, वो ग्रहण शुरु होने से पहले खाना खा लें या फिर ग्रहण खत्म होने के बाद ही भोजन करें।

माना जाता है कि, ग्रहण के दौरान पृथ्वी पर नाकारात्मक ऊर्जा का काफी ज्यादा प्रभाव होता है। ऐसे में ज्योतिषों के अनुसार ग्रहण के समय भगवान को याद करना और ‘ऊँ नम: शिवाय’ का जाप करना बेहद ही उत्तम माना गया है। इसके साथ ही घर में पानी के बरतन जिसमें पानी हो और दूध में तुलसी का पत्ता डालना चाहिए और भोज्य पद्धार्थों में भी तुलसी पत्ता डालने से ग्रहण का प्रभाव कम होता है।

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |