यहाँ सर्च करे

कई सुपरहीरोज को जन्म देने वाले ‘स्टेन ली’ ने दुनिया को कहा अलविदा, जानिए


दुनिया को स्पाइडर मैन और हल्क जैसे सुपरहीरो देने वाले और मार्वल कॉमिक्स की नींव रखने वाले स्टेन ली का 95 साल की उम्र में निधन हो गया। स्टेन ली ने सोमवार सुबह लॉस एंजेलिस के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली। स्टेन ली पिछले कुछ वक्त से बीमार चल रहे थे।

28 दिसंबर 1922 में जन्मे स्टेन ली एक कॉमिक बुक राइटर, एडिटर, प्रोड्यूसर और पब्लिशर थे। वो मार्वल कॉमिक्स के चीफ एडिटर भी रहे। स्टेन ली ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर स्पाइडर मैन, हल्क, डॉक्टर स्ट्रेंज, फैनटास्टिक 4, ब्लैक पैंथर और एक्स मैन जैसे न जाने कितने ही किरदारों को गढ़ा था। अपने भाई लैरी लीबर के साथ मिलकर स्टेन ली ने एंट मैन, आइरन मैन और थॉर जैसे किरदार भी रचे।




साल 2009 में डिजनी ने करीब 4 बिलियन डॉलर में मार्वल एंटरटेमेंट को खरीद लिया था। मार्वल्स के सुपरहीरोज पर आधारित फिल्म ‘एवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर’ दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है। मार्वल स्टूडियोज के प्रेजिडेंट Kevin Feige ने एक बयान जारी करते हुए कहा,”मेरे करियर पर आपसे ज्यादा प्रभाव और किसी ने नहीं डाला और मार्वल स्टूडियोज में हम जो भी करते हैं वो उन्हीं की वजह से है। स्टेन ली हमारे लिए एक असाधारण विरासत छोड़ कर गए हैं। उनकी बेटी और उनके परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं हैं।”

इसके अलावा ‘वॉल्ट डिज्नी कंपनी’ के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब आइगर ने एक बयान में कहा कि स्टेन ली अपने बनाए किरदारों की तरह ही असाधारण थे। ‘मार्वल’ ने भी अपनी वेबसाइट पर ली के प्रसिद्ध वाक्य को लिखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। ‘कैप्टेन अमेरिका’ क्रिस इवांस ने ट्विटर पर कहा कि अब कोई दूसरा ली नहीं आएगा।


Tags::

न्यूज़१ इंडिया की खबरों को पाने के लिए ALLOW बटन पर क्लिक करे|