सोमवार का दिन शेयर मार्केट के लिए रहा बुरा, सेंसेक्स 400 अंक फिसला

हफ्ते का पहला दिन 25 मार्च शेयर मार्केट के लिए कुछ सही नहीं रहा कहना गलत नहीं होगा कि सेंसेक्स 400 अंक फिसला जिससे शेयर मार्केट की हालत ख़राब है।

जानकारी के लिए बता दें कि सेंसेक्स की शुरुआत बेहद ख़राब रही। सेंसेक्स 400 अंक से ज़्यादा नीचे आ चुका है। वहीं निफ्टी भी 121 पॉइंट फिसल चुका है। इस वजह से बाज़ार में हाहाकार मच गया है। बाज़ार गिरावट के साथ ही खुला, उस वक़्त सेंसेक्स 300 पॉइंट नीचे और निफ्टी 61 अंक नीचे था।

दिन गुज़रने के साथ साथ गिरावट बढ़ती चली गई और सेंसेक्स 400 अंक से ज़्यादा फिसल गया। बाजार में इस तरह कि गिरावट की वजह वैश्विक मंदी का डर, ब्रेग्जिट पर संशय आदि बताए जा रहे हैं।

मार्च महीने के आख़री हफ्ते के पहले दिन ही बाज़ार में तनाव बना हुआ है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों की ही शुरुआत गिरावट के साथ हुई। मार्केट खुलने के बाद से अबतक सेंसेक्स 400 अंक से ज़्यादा नीचे आ चुका है। निफ्टी भी 121 अंक से नीचे ट्रेड कर रहा है। कहना गलत नहीं होगा कि इस तरह के हालात से भारत के साथ-साथ विदेशी बाज़ारों की हालत भी नाज़ुक हो गयी है।

जानकारी के लिए बता दें कि वैश्विक स्तर पर एशियाई बाजारों में कारोबार के दौरान हॉन्ग कॉन्ग का हैंग सेंग 2 %, जापान का निक्की 3.14 %, चीन का शंघाई कंपोजिट 1.37 %, सिंगापुर का स्ट्रेट्स टाइम्स 1.39 % और ताईवान का शेयर बाजार 1.48 % की गिरावट में चल रहा था। सभी जगहों के मार्केट क्रैश होने के अलग-अलग कारण सामने आ रहे हैं।

इस तरह के हालत से भारतीय रुपया सोमवार को 21 पैसे तक टूट गया। इससे पहले यह शुक्रवार को यूएस डॉलर के मुकाबले 12 पैसे कमजोर हुआ था। हालांकि, रुपया इमर्जिंग मार्केट की बेस्ट करंसी है लेकिन गिरावट ने निवेशकों का भरोसा डगमगाया है। मार्किट के हालत कब तक सुधरेंगे ये कह पाना मुश्किल है।

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |