1 अप्रैल से बदल जाएगी नेशनल पेंशन स्कीम, जानें क्या होंगे बदलाव

1 अप्रैल से साल 2019 के नए वित्त वर्ष के शुरू होते ही नेशनल पेंशन स्कीम (NPS ) में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। जिसके तहत स्कीम में खाता खुलवाने वालों को बड़ी छूट मिलेगी।

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में होने वाले बदलाव के तहत इस स्कीम में खाता खुलवाने वालों को टैक्स में पूर्ण रूप से छूट मिलेगी। बता दें कि सरकार ने NPS को PPF की तरह एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट (EEE ) का दर्जा दिया है। जिससे NPS के तहत सरकार की ओर से दिया जाने वाला योगदान बढ़ाकर 14 % कर दिया है। जबकि पहले यह 10 % था लेकिन कर्मचारियों का न्यूनतम योगदान 10 % ही रहेगा।

अगर आप प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं तो अब आप भी अपनी मर्जी से इस योजना में शामिल हो सकतें हैं। रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी NPS का एक हिस्सा निकाल सकते हैं और बाकी रकम से रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम के लिए एनुइटी भी ले सकते हैं। बता दें कि 2009 के बाद से इस योजना को प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी खोल दिया गया है। जिसके चलते प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाला कोई भी कर्मचारी जिसकी उम्र 18 से 60 साल के बीच है, अपनी मर्जी से इस योजना में शामिल हो सकता है।

अगर किसी वजह से आप स्कीम बंद कर रहें हैं तो 60 साल से पहले जितना फंड बना है, उसके कम-से-कम 80 % हिस्से की आपको मान्यता प्राप्त इंश्योंरेस कंपनी से लाइफ एन्युटी लेनी होगी। जिससे  हर महीने आपको पेंशन मिलेगी। बाक़ी बची 20 % रकम आप कैश में भी ले सकते हैं। 60 से पहले मौत होने पर नॉमिनी को पूरी पेंशन वेल्थ दे दी जाती है।

अगर आप EEE दर्जा के बारें में नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि एक्सपर्ट्स के अनुसार EEE मतलब पूरी तरह से टैक्स छूट होती है। इसका मतलब साफ है कि स्कीम में पैसा लगाने वालों को उसके ब्याज और मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर मिलने वाला पैसे पर टैक्स नहीं देना होगा। मौजूदा समय में यह छूट सिर्फ PPF में पैसा लगाने वालों को मिलती है।

18 साल से 65 साल तक की उम्र का कोई भी व्‍यक्ति कम से कम 500 रुपए से एनपीएस अकाउंट खुलवा सकता है। टियर 1 NPS अकाउंट खुलवाने के लिए मिनिमम 500 रुपए ज़रूरी है जबकि टियर 2 एनपीएस अकाउंट खुलवाने के लिए मिनिमम 1000 रुपये देने जरूरी होते है।

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |