अगर आप के घर में भी है नेगटिव एनर्जी , तो आजमाएं ये उपाय

अक्सर ऐसा तो है जब आप अपने घर में दाखिल होते है तो चिड़चिड़ाहट हर बात पर न कहना और कुछ महसूस न करना , यह सब घर में नेगटिव एनर्जी होने का संकेत देता है । मालूम हो की हमारे आसपास दो तरह की ऊर्जाएं होती है- एक तो सकारात्मक ऊर्जा दूसरा नाकारात्म ऊर्जा ये ऊर्जाएं कही और नहीं बल्कि हमारे वातावरण में और वस्तुओं में होती हैं , जिनका हमारे ऊपर खास प्रभाव पड़ता है । जिस घर में ज्यादा नकारात्मक ऊर्जा हो , उस घर का विकास रुक जाता है । घर के लोगों से लेकर जीव , पेड़-पौधे और वस्तुएं तक नकारात्म ऊर्जा से प्रभावित होने लगती हैं । ऐसे में जरुरी है कि ऊर्जा को घर से बाहर करने के लिए कुछ प्रयास किए जाएं । इन आसान तरीको से आप अपने घर से नकारात्मकता ऊर्जा को दूर कर सकते हो:

1.कुछ नमक छिड़कें : नमक में नकारात्मकता को अवशोषित करने की शक्ति होती है और आप अपने कमरे के चारों कोनों में नमक छिड़क सकती हैं। नमक को 48 घंटे के लिए वैसे ही रहने दें। 48 घंटों के बाद या तो वैक्यूम या झाड़ू से नमक को झाड़ दें और उसे फेंक दें। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए केसर को पीसकर नमक के साथ मिलाएं।
प्रवेश द्वार को सुरक्षित रखना भी, नकारात्मकता को हटाने की बहुत पुरानी और पारंपरिक पद्धति है। लोग घर के प्रवेश द्वार पर हरी मिर्च और नींबू बांध देते हैं, ऐसा माना जाता है कि इससे नकारात्मकता दूर होती है। मुख्यद्वार पर रोजाना सुबह-सुबह गंगाजल छिड़क कर भी नकारात्मकता को दूर कर सकती हैं।

2.सुरक्षा क्रिस्टल : ब्लैक टूर्मेलिन, एक क्रिस्टल है, जो लोगों और चीजों दोनों से नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित कर लेता है। इका उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका, हर कमरे के प्रत्येक कोने में एक टुकड़ा लटका देना है। यह विद्युत चुम्बकीय ऊर्जा को भी अवशोषित करता है, इसलिए इसे अपने इंटरनेट राउटर, टेलीविजन, कंप्यूटर और अन्य डिवाइसों के पास रखने से आप स्वयं की हानिकारक ऊर्जा से रक्षा कर सकते हैं। यदि आपके घर का कोई एक हिस्सा भारी लगता है, तो उस क्षेत्र में एक ब्लैक टूर्मेलिन लगा दें, यह नकारात्मक ऊर्जा को अपने काले शून्य में अवशोषित कर लेगा। हफ्ते में एक बार इन सुरक्षा क्रिस्टल को शुद्ध करने के लिए फिल्टर्ड पानी की एक कटोरी में रखकर, उसे धूप में कम-से-कम चार घंटे के लिए रखें। खुशबूदार फूल और पौधे लगाएं, जो सेहत के लिए अच्छे हों, जैसे कि तुलसी, पुदीना आदि। ये वे पौधे हैं, जो घर के जिस स्थान में लगे हों, वहां का वातावरण सुखमय बनाते हैं, साथ ही घर वालों को अच्छी सेहत भी देते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *