Type to search

नयी खबर
मनोहर पर्रिकर की वो आखिरी इच्छा जो पूरी नहीं हो सकी…प्रियंका गांधी ने बताया- ‘इस वजह से उनको घर से निकलकर राजनीति में आना पड़ा’मायावती और अखिलेश के ‘वार’ के बाद प्रियंका गांधी की दो टूक…जब पर्रिकर के एक फैसले ने बचाए थे देश के 49,300 करोड़ रुपयेमायावती के बाद अब अखिलेश यादव का कांग्रेस पर ‘ट्वीट वार’प्रियंका गांधी का पीएम मोदी पर तीखा हमला, चौकीदार तो अमीरों के होते हैंसपा-बसपा को कांग्रेस के ‘रिटर्न गिफ्ट’ पर मायावती की खरी-खरीकेंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने प्रियंका गांधी को लेकर दिया विवादित बयान,देखें वीडियोतो इस वजह से अखिलेश ने अपर्णा को नहीं उतारा चुनावी मैदान में…गांधी खानदान में इंदिरा गांधी के बाद प्रियंका गांधी पहुंची यहाँ, जानेजानें कांग्रेस के सपा-बसपा-RLD गठबंधन के लिए 7 सीट छोड़ने के क्या हैं मायने!मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए ठोका दावा
लाइफस्टाइल हेल्थ & फिटेनस

सोच समझकर कर करें, तेल का चुनाव

Share
सोच समझकर कर करें, तेल का चुनाव

तेल एक ऐसी चीज़ है जिसका इस्तेमाल शायद ही कोई ऐसा हो जो न करता हो। तेल के बिना तो ज़िन्दगी मुमकिन ही नहीं लगती। चाहे वो खाने का तेल हो, मालिश का तेल हो, सर पर लगाने आदि का ही तेल क्यों न हो। बिना तेल के तो खाना भी नहीं बनाया जा सकता। मार्किट में कई तरह के तेल मौजूद है। अब आपको चुनना है कि आपके लिए कौन सा तेल सही है।

तेल का चयन सोच समझकर करना चाहिए। अक्सर लोग मार्किट में जाकर ये देखते हैं कि किस तेल के दाम कम हैं, और सबसे सस्ता तेल ख़रीद लेते हैं लेकिन आप ये नहीं जानते कि ये सस्ता तेल आपको कई बिमारियों का इनविटेशन देने वाला है।

सिर्फ जेब देखकर नहीं सेहतमंद गुणों के अनुसार तेल का चयन करना चाहिए। हर कुकिंग ऑयल के फायदे और नुकसान होते है। कौन-सा तेल आपके लिए बेस्ट है। किस तेल में सेहत का खज़ाना छिपा है अगर आप नहीं जानते हैं तो ये जानने के लिए या ऑयल सलेक्शन के लिए आहार विशेषज्ञ का परामर्श भी ले सकते हैं।

कैनोला ऑयल : कैनोला ऑयल में सेहतमंद मोनोसैचुरेटेड फैट एसिड होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल,को बढ़ने नहीं देता और ब्लड ग्लूकोस को कंट्रोल में रखता है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके हार्ट अटैक व स्ट्रोक से बचाता है। साथ ही इसके सेवन से ब्रेन का फंक्शन अच्छा रहता है। यह तेल छोटे बच्चों की ग्रोथ में बहुत सहायक है।

मूंगफली का तेल : मजबूत प्रतिरोधक शक्ति, दिल के लिए मुफीद, स्ट्रोक्स, आर्टरी संबंधित रोगों से बचाव में मूंगफली का तेल किफायती साबित होता है। यही नहीं मूंगफली के तेल का प्रयोग एरोमाथेरेपी के रूप में भी किया जाता है।

ऑलिव ऑयल : इसके इस्तेमाल से कब्ज़ की शिकायत नहीं रहती। डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त रहता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता में इज़ाफ़ा होता है और शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा में गिरावट आती है।

तेल एक ऐसी चीज़ है जिसका इस्तेमाल शायद ही कोई ऐसा हो जो न करता हो। तेल के बिना तो ज़िन्दगी मुमकिन ही नहीं लगती। चाहे वो खाने का तेल हो, मालिश का तेल हो

एक्सट्रा वर्जिन ऑयल : एक्सट्रा वर्जिन ऑयल निम्न रक्तचात, कोलेस्ट्रॉल, दमकती त्वचा, हड्डियों में मिनरल और कैल्शियम का सटीक अनुपात, ब्रेन हेल्थ को फिट रखने में मददगार है। इसका रोज़ दो चम्मच सेवन मनुष्य के लिए रामबाण है। यही नहीं यह एक्सट्रा वर्जिन ऑयल शरीर में कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने की क्षमता को बढ़ाता है।

एवोकैडो ऑयल : इसके नियमित सेवन से मोतियाबिंद, मेमोरी लॉस, विविध कैंसर, रेडिकल डैमेज, मसल्स की गिरावट और घुटने के  दर्द व सूजन को कम करने में सहायता मिलती है। यही नहीं इसे चोट पर लगाने से घाव जल्दी भर जाता है।

सरसों का तेल : सरसों तेल बाल, शरीर, त्वचा को शाइनी बनाता है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। दिल की बीमार को पास फटकने नहीं देता।

तिल का तेल : यह तेल स्किन हेल्थ, बोन ग्रोथ, हेयर हेल्थ, लो ब्लड प्रेशर, हार्ट हेल्थ, डिप्रेशन से लड़ने में सहायक है। साथ हीं कैंसर की रोकथाम, डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त और बॉडी को टोन करते हुए वेट लॉस मे मे मददगार है।

सूरजमुखी का तेल : इस तेल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल घटता है। पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। कैंसर नहीं पनपता है और कॉर्डियक समस्याएं दूर रहती है। साथ ही यह कील, मुंहासे, लाली व स्किन में होने वाली जलन-चुभन को कम करने में फायदेमंद है।

नारियल तेल : वज़न कम करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल बेहद ज़रूरी है। इसमें फैटी एसिड का अनोखा मिश्रण है, जो मेटाबॉलिज्म में तुरंत कार्य करता है। यह ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ने देता।

Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: