पुलिसकर्मी को गले लगी महिला की फोटो वायरल

अंतरराष्ट्रीय

पुलिसकर्मी से कुछ यूं गले लगी बुर्का पहनी ये महिला, हो रही है फोटो वायरल

यूरोप:बुर्का में महिला का रहना भारत में एक आम बात है पर यूरोप के कई देशों में बुर्का को लेकर बहस छिड़ी हुई है। बुर्का हो या नकाब हम इसे कहले इस पर काफी देशोें मेम चर्चा हो रही है और कई जगह इस पर पाबंदी भी लगाए जाने की बात है। जहां अभी कुछ देशों ने सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पहनने पर बैन लगा दिया है जिनमें डेनमार्क भी है जिसने हाल ही में ऐसा कानून पारित किया था । 1 अगस्त से लागू इस कानून में पहली बार एक महिला को जुर्माना भी लगाया गया है बता दें पुलिस ने शॉपिंग सेंटर से सिक्योरिटी कैमरा फुटेज निकाल  एक महिला जिसने नकाब पहन रखा था उसको शॉपिंग मॉल में जाने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था। परंतु अब इस तस्वीर का वायरल होना जिसमें एक बुर्का पहनी महिला एक पुलिसकर्मी से गले लग रही है।

बता दें बुर्के पर बैन को लेकर काफी जगह प्रदर्शन देखने को मिलता रहा है। ऐसे में बुर्का पहनी महिला को गले लगाने की फोटो दुनियाभर में लोगों का ध्यान खींच रही है। जानकारी के मुताबिक इस तस्वीर को रॉयटर्स के फोटोग्राफर एन्ड्रयू केली ने क्लिक करा है और इसमें दिख रही महिला डेनमार्क की ही है। रिपोर्ट के मुताबिक, सैकड़ों लोगों ने डेनमार्क में ‘धार्मिक और वैचारिक आजादी पर प्रतिबंध’ बताते हुए नए कानून का विरोध किया है.

नकाब औड़ने पर हुआ था झगड़ा 

पुलिस अधिकारी डेविड बोर्केर्सन ने बताया था कि एक अगस्त को पुलिस को होरशोल्म के शॉपिंग सेंटर में बुलाया गया था, यहां एक महिला का नकाब दूसरी महिला ने फाड़ने की कोशिश की, जिसके बाद उनके बीच झगड़ा हो गया। बोर्केर्सन ने बताया, “झगड़े के दौरान महिला का नकाब उतर गया था लेकिन जब तक हम पहुंचे, उसने दोबारा नकाब पहन लिया था.” महिला पर जुर्माना लगाया गया. इसके बाद उसे सार्वजनिक स्थल छोड़कर जाने या नकाब हटाने को कहा गया तो उसने सार्वजनिक स्थल छोड़कर जाना चुना।

 

नियम क्या कहता है?

नियम के मुताबिक पूरे चेहरे को ढकने वाला बुर्का या सिर्फ आंख दिखने वाला नकाब सार्वजनिक स्थल पर पहनने पर करीब एक हजार क्रोनर का जुर्माना अदा करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.