इस बार के कुंभ में आपको दिखेगा ये अद्भुत नजारा

यूपी के प्रयागराज में इस बार कुंभ की जो तैयारियां हुई हैं, वो देखने लायक हैं। कुंभ में आधुनिक तकनीक का इतना इस्तेमाल पहले कभी नहीं देखा गया। इसी खास वजह से रोज लाखों तीर्थयात्री देश-विदेश से प्रयागराज पहुंच रहे हैं। संगम किनारे एक पूरा अलग हाईटेक शहर ही नजर आ रहा है। कुंभ में सब कुछ भव्य है। जिस गंगा-यमुना के संगम पर लोग आस्था की डुबकी लगा रहे हैं, उन नदियों पर एक पूरी तैरती हुई दुनिया बनाई गई है।

सुरक्षा के लिए जल पुलिस और NDRF की तैनाती के साथ ही पहली बार प्रयागराज में नदी पर एक तैरता हुआ पुलिस कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। पानी में तैरता यह पुलिस कंट्रोल रूम हाईटेक तकनीक से लैस है। विदेशी फ्लोटिंग जेट तकनीक से यह पूरा पुलिस कंट्रोल रूम पानी पर तैर रहा है।



इस थाने पर लाइफ गार्ड, गोताखोर, इमरजेंसी के लिए नाव और वॉटर एंबुलेंस भी तैनात की गई हैं। इस तैरते हुए पुलिस थाने का काम नाविकों को सुरक्षा नियमों के प्रति सचेत करना है और संगम के पूरे इलाके पर नजर रखना, ताकि कहीं कोई अनहोनी न हो। यह पुलिस कंट्रोल रूम पानी में ट्रैफिक की व्यवस्था को भी सुचारु रखता है।

सड़कों पर ट्रैफिक नियंत्रण करना आसान होता है, लेकिन संगम में लाखों लोगों को बैठाकर तैरती नावों को व्यवस्थित करना बेहद चुनौतीपूर्ण होता है। संगम के बीच में फ्लोटिंग डिवाइडर बनाया गया है और इस तैरते हुए पुलिस कंट्रोल रूम से यह सुनिश्चित किया जाता है कि नाव नदी में एक दिशा से आएं और दूसरी दिशा से वापस जाएं। इसके अलावा संगम में तैरता हुआ स्विमिंग पूल और गेस्ट हाउस बनाया गया है। यह तैरता हुआ आईलैंड VIP गेस्ट के लिए बनाया गया है। यहां पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी डुबकी लगाई थी।

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |