Type to search

खबर देश

तो राजा भैया का VHP और RSS से ये था कनेक्शन! जानिए यहाँ

यूपी के कुंडा से निर्दलीय विधायक राजा भैया के राजनीति के 25 वर्ष पूरे होने के अवसर लखनऊ के रामाबाई पार्क में आयोजित रजत जयंती समारोह का असर पूरे कुंडा तहसील में देखने को मिला। कुंडा और बाबागंज विधानसभा क्षेत्र के लोग भी बड़ी संख्या में वहां हिस्सा लेने के लिए पहुंचें। प्रधान से लेकर कोटेदार, प्रमुख, विधायक, प्रतिनिधि समेत तहसील क्षेत्र के हर गांवों से लोग बसों से समारोह में शामिल होने के लिए निकले।



कुंडा के हजारों व्यापारी गुरुवार शाम से ही अपनी-अपनी दुकानें बंद करके टोली बनाकर लखनऊ निकल गए।

राजा भैया के दादा राजा बजरंग बहादुर सिंह, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल थे। राजा भैया के पिता राजा उदय प्रताप सिंह विश्व हिंदू परिषद व RSS के मानद पादाधिकारी रह चुके हैं। इनकी माता श्रीमती मंजुल राजे भी एक शाही परिवार की है। राजा भैया अपने परिवार के पहले ऐसे सदस्य थे जिन्होंने पहली बार राजनीतिक क्षेत्र में एंट्री मारी।




राजा भैया के बारे में कहा जाता है कि वे साइकिल चलाने से लेकर हवाई जहाज उड़ाने तक का कारनामा करते हैं।

एयरक्राफ्ट से उड़ान भरते हैं राजा भैया

राजा भैया का दो विधानसभा क्षेत्र, एमएलसी (स्नातक क्षेत्र) जिला पंचायत, आठ ब्लॉकों में कब्जा है। वर्ष 1993 में कुंडा से साइकिल चलाकर जिला मुख्यालय नामांकन करने पहुंचे रघुराज प्रताप सिंह खुद एयरक्राफ्ट से उड़ान भरते हैं। जिले और प्रदेश की राजनीति में अपना वजूद दिखा चुके राजा भैया का साथ बीजेपी और समाजवादी पार्टी को बहुत भाया था। वर्ष 2002 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कुंडा सीट उन्हें दी थी। वर्ष 2002 में राजा भैया ने मायावती सरकार के खिलाफ बगावत कर दी थी। इस पर उन्हें 2 नवंबर 2002 को रात में लखनऊ से हजरतगंज पुलिस ने गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *