अफ़ग़ानिस्तान की फिरकी में उलझा बांग्लादेश, राशिद ने बनाया एक और रिकॉर्ड

बांग्लादेश की हार के बीच राशिद खान ने किये ये बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम

देहरादून: रविवार को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के 25,000 दर्शकों की क्षमता वाले इंटरनेशनल स्टेडियम में पहला मैच खेला गया। इस मैच में अफगानिस्तान के गेंदबाजों की कसी गेंदबाजी के आगे बांग्लादेश ने घुटने टेक दिए और तीन मैचों की टी-20 मैचों सीरीज के पहले मुकाबले में अफगानिस्तान ने 45 रन से जीत दर्ज करके 1-0 की बढ़त बना ली है।

राशिद खान ने बनाया ये रिकॉर्ड

राशिद खान ने रविव आर को बांग्लादेश के खिलाफ हुए मुकाबले में तीन विकेट लेकर इंटरनेशनल टी-20 में सबसे तेज 50 विकेट हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज होने का रिकॉर्ड बना लिया है। राशिद ने ये उपलब्धि अपने 31वें मैच में हासिल की और वे इस रिकॉर्ड तक पहुंचने वाले संयुक्त रूप से दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले साउथ अफ्रीका के इमरान ताहिर ने 31 मैचों में 50 टी-20 विकटों का आंकड़ा छुआ था और सबसे कम मैचों में 50 टी-20 विकट हासिल करने का रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंता मेंडिस के नाम है, जिन्होंने सिर्फ 26 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

देखिए टी-20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज:-

* 26 मैच – अजंता मेंडिस

* 31 मैच – इमरान ताहिर / राशिद खान

* 35 मैच – डेल स्टेन

* 36 मैच – उमर गुल

अफ़ग़ानिस्तान की जीत के हीरो रहे राशिद

अफगानिस्तान की जीत में 19 साल के युवा लेग स्पिनर राशिद खान हीरो रहे। बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में राशिद खान ने 3 ओवर में सिर्फ 13 रन देकर 3 विकेट लिए जिसकी बदौलत अफगानिस्तान ने 45 रनों से जीत दर्ज की। राशिद अब तक 31 टी-20 मैचों में 52 विकेट ले चुके हैं और राशिद ने मुश्फिकुर रहीम को बोल्ड कर यह उपलब्धि हासिल की।

जानिए मैच का संक्षिप्त विवरण

अफ़ग़ानिस्तान की तरफ से सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने सबसे ज्यादा 40 रनों की पारी खेली। इसके अलावा सभी बल्लेबाजों ने अहम-अहम योगदान दिए। उस्मान घनी (26), कप्तान स्तानिकजई (25) और अंत में शेनवारी (36 ) और शफ़ीक़ुल्लाह 24 ने अफ़ग़ानिस्तान का स्कोर 167 तक पहुँचाया। वहीं अगर बांग्लादेशी गेंदबाजी की बात करें तो शुरुआत काफी शानदार रही लेकिन अंत तक सब का प्रदर्शन मिला-जुला हो गया। अबुल हसन और महमुदुल्लाह ने 2-2 जबकि अबू जैद, शाकिब अल हसन और रुबेल हुसैन को 1-1 विकेट मिला। जिसके बाद अफ़ग़ानिस्तान ने बांग्लादेश को महज 122 रनों पर समेट दिया।

देहरादून में हुआ पहला अंतरराष्ट्रीय मैच

रविवार को बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान के बीच हुए इस मुकाबले के बाद देहरादून में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का भी आगाज हुआ है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में शानदार 25 हज़ार दर्शकों की क्षमता वाला एक सुन्दर इंटरनेशनल स्टेडियम बनाया गया है। आपको बात दें इस मैच के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *