Type to search

नयी खबर
रिश्तेदार के कांग्रेस में शामिल होने पर महेंद्र नाथ पाण्डेय ने दिया बड़ा बयानबीजेपी के ‘शत्रु’ जाएंगे कांग्रेस के साथ, पटना साहिब से लड़ेंगे चुनाव !जानें हिंदुस्तान की राजनीति में किस नेता ने वंशवाद को दिया बढ़ावाVideo: सियासी फगवा गाने में माया,मुलायम,योगी,मोदी,अखिलेश,प्रियंका और राहुल पर ली चुटकीचुनाव लड़ने की खबरों के बीच माया का बयान- ‘जब चाहूं जीत सकती हूं चुनाव’बीजेपी नेता आईपी सिंह ने ‘चौकीदार’ को लेकर कह दी बड़ी बात,जानेंBJP सांसदों के टिकट कटने पर अखिलेश यादव का ‘कप्तान’ पर तंजयूपी बीजेपी के इस कद्दावर नेता की बहू हुई बागी, थामा कांग्रेस का हाथआज पीएम मोदी के गढ़ में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, पीएम मोदी पर बोला हमलाExclusive: बीजेपी से यूपी के इन सांसदों का कटेगा टिकट? आज आएगी लिस्टHoli 2019 : होली पूजा के साथ भगवान विष्णु की भी पूजा करेंHoli 2019 : जानें,क्यों डालीं जाती हैं होलिका दहन मे गेहूं की बालियां
खबर देश

RBI ने किसानों और लोन लेने वालों को दिया बड़ा तोहफा,जानें

Share
RBI ने किसानों और लोन लेने वालों को दिया बड़ा तोहफा,जानें

RBI ने मौद्रिक समीक्षा नीति में बदलाव करते हुए 0.25 फीसदी कटौती का ऐलान किया है। इसी के साथ किसानों को भी बड़ी राहत देते हुए बिना गारंटी के लोन की सीमा को बढ़ाकर 1 लाख 60 हजार रुपये कर दिया है। इससे पहले किसानों को बिना किसी गारंटी के 1 लाख रुपये तक लोन दिया जाता था। हालांकि RBI के इस कदम को चुनावी साल से जोड़कर भी देखा जा रहा है।

RBI ने छठी मौद्रिक समीक्षा नीति का ऐलान करते हुए रेपो रेट 6.5 से घटाकर 6.25 फिसदी कर दिया है, जबकि रिवर्स रेपो रेट भी घटाकर 6.00 फिसदी कर दिया गया है। रेपो रेट में कटौती से आम आदमी को राहत मिलने वाली है, अब होम लोन के ब्याज दरों में कटौती होगी। 5, 6 और 7 फरवरी को चली छह सदस्यीय एमपीसी की बैठक की अध्यक्षता RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने की।

RBI का कहना है कि 2019-20 में देश की GDP की रफ्तार 7.4% रह सकती है, जबकि महंगाई की दर 2019-20 के पहले क्वार्टर में 3.2, दूसरे में 3.4% और तीसरे हाफ में 3.9 क्वार्टर तक रह सकती है। RBI ने बड़ा फैसला लेते हुए किसानों को मिलने वाले लोन की लिमिट भी बढ़ाई है। अब बिना किसी गारंटी के किसानों को 1.60 लाख तक का लोन मिल सकेगा, पहले ये लिमिट 1 लाख रुपये तक की थी, इसके लिए जल्द ही नोटिस जारी किया जाएगा।

रेपो रेट ब्याज की वह दर होती है, जिस पर RBI बैकों को फंड मुहैया कराता है। चूंकि रेपो रेट घटने से बैंकों को RBI से सस्ती फंडिंग प्राप्त हो सकेगी, इसलिए बैंक भी अब कम ब्याज दर पर लोन ऑफर कर पाएंगे। इससे नया लोन सस्ता हो जाएगा, जबकि लोन ले चुके लोगों को या तो EMI में या रीपेमेंट पीरियड में कटौती का फायदा मिल सकता है।

Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: