Type to search

नयी खबर
Lok Sabha Election 2019 : चुनाव आते ही बिगड़े BJP के इस नेता के बोलआख़िर क्यों दी थी पीएम ने पाक प्रधानमंत्री इमरान खान को शुभकामनासपना चौधरी का ‘यू-टर्न’, कांग्रेस में शामिल होने से किया साफ इनकारप्रियंका गांधी और योगी आदित्यनाथ के बीच ‘ट्वीट वार’World Tuberculosis Day : टी.बी को नज़रअंदाज़ करना पड़ेगा महंगाबेटे अखिलेश ने मुलायम सिंह यादव को दिया जोर का झटका !टिकट कटने पर शत्रुघन सिन्हा का बड़ा बयान- ‘होगा एक्शन का रिएक्शन’दक्षिण भारत की इस सीट से चुनाव लड़ेंगे पीएम मोदी? कांग्रेस की लिस्ट से अटकले तेजLok Sabha Election 2019 : कांग्रेस ने जितिन प्रसाद के सामने रखे विकल्पअखिलेश यादव और आजम खान की उम्मीदवारी का हुआ ऐलान, इन सीटों से लड़ेंगे चुनावLok Sabha Election 2019 : जाने, बीजेपी की 4 और 5 लिस्ट में कौन से नाम शामिललम्बे इंतज़ार के बाद सपना चौधरी हुई कांग्रेस में शामिल
खबर राजनीति

जानें क्या था ‘गेस्ट हाउस कांड’, जिससे सपा-बसपा बन गए थे धुर-विरोधी

Share
जानें क्या था 'गेस्ट हाउस कांड', जिससे सपा-बसपा बन गए थे धुर-विरोधी

राजनीति मौकों का खेल है। यहां कोई परमानेंट दोस्त या दुश्मन नहीं होता। जो कल तक एक दूसरे की शक्ल देखना पसंद नहीं करते थे वो आज 23 साल की पुरानी दुश्मनी भुलाकर एक मंच पर आने को तैयार हैं। शनिवार को लखनऊ में एक ऐसी ऐतिहासिक तस्वीर देखने को मिलेगी जिसमें सपा प्रमुख अखिलेश यादव और BSP सुप्रीमो मायावती की जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए दोनों में गठबंधन पूरा तय हो चुका है। आज सीट बंटवारे और गठबंधन को लेकर औपचारिक ऐलान होगा। बता दें दोनों पार्टी में यह गठबंधन 23 साल बाद हो रहा है।

ये भी पढ़ें:बबुआ अखिलेश ने बुआ मायावती को ये चीज खिलाकर मनाया ‘गठबंधन’ के लिए, जानें

इससे पहले साल 1993 में जब सपा-बसपा में गठबंधन हुआ था तब यूपी में बाबरी विध्वंस के बाद राष्ट्रपति शासन चल रहा था। मंदिर-मस्जिद विवाद के कारण वोटों का ध्रुवीकरण अपने चरम पर था। यह बात सभी राजनीतिक दल समझ चुके थे। इसी के मद्देनजर प्रदेश की दो धुरविरोधी पार्टियां सपा और बसपा ने साथ चुनाव लड़ने का फैसला लिया।

ये भी पढ़ें:कांग्रेस भी नहीं है सपा-बसपा के महागठबंधन से बाहर ! जानिए कैसे

इस चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला। इसके बाद गठबंधन ने 4 दिसंबर 1993 को सत्ता की कमान संभाल ली। लेकिन, 2 जून, 1995 को BSP ने सरकार से किनारा कर लिया और समर्थन वापसी की घोषणा कर दी और दोनों का गठबंधन टूट गया। BSP के समर्थन वापसी से मुलायम सिंह की सरकार अल्पमत में आ गई। 3 जून, 1995 को मायावती ने भाजपा के साथ मिलकर सत्ता की कमान संभाली।

ये भी पढ़ें:सपा-बसपा गठबंधन पर कांग्रेस की चेतावनी- ‘हो सकती है खतरनाक भूल’ !

2 जून 1995 को प्रदेश की राजनीति में जो हुआ वह शायद ही कभी हुआ हो। उस दिन एक उन्मादी भीड़ सबक सिखाने के नाम पर मायावती की इज्ज़त पर हमला करने पर आमादा थी। उस दिन को लेकर कई बातें होती रहती हैं। यह आज भी एक चर्चा का विषय है कि 2 जून 1995 को लखनऊ के गेस्टहाउस कांड में हुआ क्या था?

ये भी पढ़ें:तो ऐसे सपा-बसपा गठबंधन कांग्रेस और बीजेपी के लिए हो सकता है खतरा, जानें

मायावती के समर्थन वापसी के बाद जब मुलायम सरकार पर संकट के बादल आए तो सरकार को बचाने के लिए जोड़-तोड़ शुरू हो गयी। ऐसे में अंत में जब बात नहीं बनी तो सपा के नाराज कार्यकर्ता और विधायक लखनऊ के मीराबाई मार्ग स्थित स्टेट गेस्टहाउस पहुंच गए,जहां मायावती ठहरी हुईं थीं। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जाता है कि उस दिन गेस्ट हाउस के कमरे में बंद BSP प्रमुख के साथ कुछ गुंडों ने बदसलूकी की। बसपा के मुताबिक सपा के लोगों ने तब मायावती को धक्का दिया और मुक़दमा ये लिखाया गया कि वो लोग उन्हें जान से मारना चाहते थे। इसी कांड को ‘गेस्टहाउस कांड’ कहा जाता है।

ये भी पढ़ें:जिस जगह पर ‘यूपी के लड़कों’ ने किया था गठबंधन, बुआ-भतीजा वहीं से करेंगे शंखनाद

अखिलेश और मायावती दोनों ने साथ आने के संकेत काफी पहले से मिलने शुरू हो गए थे। इस जोडी का फॉर्मूला गोरखपुर व फूलपुर में हुए उपचुनाव में निकला। जहां भाजपा लोकसभा चुनाव में डंके बजाने वाली भाजपा को चारो खाने चित होना पड़ा। अखिलेश यादव खुद मायावती को इसकी बधाई देने उनके घर गए थे।

इसमें कोई दो राय नहीं मायावती के जेहन में आज भी गेस्टहाउस कांड जिंदा है, तभी तो एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान माया ने इस कांड को लेकर अखिलेश यादव का बचाव किया था और कहा था कि उस वक्त अखिलेश राजनीति में आए भी नहीं थे।

Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: