योग दिवस की लगभग तैयारी पूरी, 50 हजार लोग करेंगे एक साथ योग

कार्यक्रम में होगी 1000 बसों की सुविधा, आईआरडीटी में कंट्रोल रूम स्थापित

नई दिल्ली: 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 50 हजार लोगों के साथ योगाभ्यास करेंगे। ऐसे में उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सरकार ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। यह कार्यक्रम देहरादून के मशहूर फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट यानी एफआरआई में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। योग दिवस पर एफआरआई कैंपस में मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ करीब 50 हजार लोग इस कार्यक्रम में उपस्थित होगें। देहरादून के आलावा भी राज्य के अन्य शहरों में स्थानीय स्तर पर भी योग दिवस के कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएगे।

कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

एफआरआई में मुख्य कार्यक्रम 21 जून को सुबह 6बजे से 8बजे तक आयोजित होगा। इसकी तैयारियां की जा रही है। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए पंतजलि योगपीठ, देवसंस्कृति विश्वविद्यलय आर्ट ऑफ लिविंग, ब्रह्मा कुमारी, परमार्थ आदि संगठनों और संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए http://egateoass-uk.in/yoga_pass.php पर 19 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

तीन योग दिवस मनाए जा चुके हैं

पहला योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। पीएम मोदी के नेतृत्व में करीब 35 हजार से अधिक लोगों और 84 देशों के प्रतिनिधियों ने दिल्ली के राजपथ पर योग किया था।
दूसरा योग दिवस 21 जून2016 को चंडीगढ़ में मनाया गया था। इस कार्यक्रम में करीब 40 हजार लोगों ने योग किया था।
तीसरा योग दिवस 21 जून 2017 को लखनऊ में मनाया गया था। इसमें करीब 51 हजार लोगों व चीन, अमेरिका ब्रिटेन समेत कई देशों में योग दिवस को मनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *