Type to search

खबर बिज़नेस

खुशखबरी: केंद्र सरकार ने ‘वरिष्ठ नागरिकों’ को दिया बड़ा तोहफा, जानें यहाँ

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले मोदी सरकार ने देश के वरिष्‍ठ नागरिकों को एक बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने सीनियर सिटीजन के लिए एक बड़ा ऐलान करते हुए ब्याज से होने वाली आमदनी पर TDS नहीं काटने का फैसला किया है। हालांकि वरिष्‍ठ नागरिकों को 50 हजार रुपये के सालाना ब्याज की रकम पर यह राहत दी गई है।



अगर किसी एक वित्‍त वर्ष में सीनियर सिटीजन को बैंक खाते में ब्‍याज से 50,000 रुपए तक की आमदनी होती है तो अब उस पर TDS नहीं काटा जाएगा। इस बारे में 6 दिसंबर को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था।




केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बजट 2018 में यह प्रावधान किया था। इसमें आयकर कानून में एक नया सेक्‍शन 80TTB था। इसके तहत सीनियर सिटीजन को किसी वित्‍त वर्ष में 50,000 रुपए तक की ब्‍याज आय पर टैक्‍स छूट मिलती है। बता दें 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग सीनियर सिटीजन की श्रेणी में आते हैं। इसके साथ ही इनकम टैक्‍स कानून के सेक्‍शन 194A में बदलाव किया गया है। इस सुधार के बाद यदि किसी एक वित्‍त वर्ष में किसी सीनियर सिटीजन को बैंक खाते से ब्‍याज के रुप में सालाना 50,000 रुपए तक की आमदनी होती है तो उस पर TDS नहीं काटा जाएगा।

CBDT को यह जानकारी मिली थी कि कुछ बैंक सीनियर सिटीजन के बैंक खाते से मिले 50,000 रुपए से कम की राशि पर भी टीडीएस काट रहे हैं। इसके बाद CBDT ने यह नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत इनकम टैक्‍स कानून के सेक्‍शन 194A के तहत TDS काटना जरुरी नहीं है यदि खाताधारक सीनियर सिटीजन है और उनकी ब्‍याज से कुल सालाना आमदनी 50,000 रुपए तक है।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *