Type to search

गैजेट

स्टेप बाई स्टेप जानें यहाँ YouTube से कैसे करें लाखों में कमाई

स्टेप बाई स्टेप जानें यहाँ YouTube से कैसे करें लाखों में कमाई

कई लोग YouTube से अच्छा पैसा कमा रहे हैं। YouTube ऑनलाइन कमाई का सबसे उम्दा जरिया ही नहीं है, बल्कि इसने लोगों को अपना टैलेंट दिखाने के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म भी दिया है। आप भी इससे आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कई लोग इससे काफी फेमस होने के साथ ही अच्छी कमाई भी कर रहे हैं।

अगर आप भी यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना चाहते हैं तो अपना YouTube चैनल खोलकर यह सपना पूरा कर सकते है।

YouTube से कमाई करने के लिए आपको किन बातों का रखना होगा ध्यान, जानें :

सबसे पहले YouTube पर चैनल शुरू करें:

YouTube से कमाई करने का सबसे पहला YouTube चैनल खोलना। इसके लिए आपको अपनी जीमेल आईडी से YouTube पर लॉग इन करना होगा। सर्च बार की दांयी तरफ आपका अकाउंट होता है। वहां पर ‘माय चैनल’ ऑप्शन पर क्लिक करके उसे मनचाहा नाम दे सकते हैं। नाम देते समय ध्यान रखें कि नाम थोड़ा यूनिक हो और पहले से उस नाम का कोई और चैनल ना हो।

आइडिया का ध्यान रखें:

YouTube पर हर रोज लाखों वीडियो अपलोड हो रहे हैं, इसलिए आपको अपने वीडियो के व्यूज बढ़ाने के लिए उसका यूनिक होना जरुरी है। आप अपने यूनिक आइडिया और यूजर फ्रैंडली कंटेंट से अपने वीडियो के व्यूज बढ़ा सकते हैं। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि वीडियो की क्वालिटी भी अच्छी होनी आवश्यक है। दरअसल खराब वीडियो को लोग देखना कम पंसद करते हैं।

वीडियो अपलोड करें:

चैनल शुरू करने के बाद सबसे जरुरी काम है कि आप वीडियो अपलोड करें। अगर आप YouTube चैनल से कमाई करने की मंशा रखते हैं, तो सप्ताह में एक या दो वीडियोज अपलोड करते रहें। ज्यादा वीडियो डालने से आपके चैनल के टोटल व्यूज लगातार बढ़ते रहेंगे। साथ ही वीडियो अपलोड करते समय कॉपी राइट, मीडिया लॉ आदि का ध्यान रखें।

ऐसे मिलेंगे व्यूज:

जब भी आप कोई वीडियो अपलोड करते हैं, तो वीडियो डिस्क्रिप्शन जरूर लिखें। इसके अलावा टैगिंग जरूर करें। टैगिंग सेक्शन में ऐसे कीवर्ड डालिये, जिनसे आपको लगता है कि आपका वीडियो सर्च में आएगा। क्योंकि व्यूज बढ़ाने का यह एक जरुरी जरिया है। अपलोड के समय ज्यादा से ज्यादा टैग डालें और उस टॉपिक से संबंधित कीवर्ड का इस्तेमाल करें।

सोशल मीडिया:

जब भी आप YouTube चैनल बनाएं तो उसके साथ ही सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक, ट्विटर आदि पर भी एक पेज बना लें। साथ ही इस पेज के लाइक्स बढ़ाने का प्रयास करते रहें। आपके इन पेजों पर अपने YouTube वीडियो का लिंक डालते रहें। आप सवाल संबंधित वीडियो बनाकर कौरा में अपने जवाब दें और वहां लिंक पेस्ट कर दें, जिससे लोग आपके वीडियो को देखने लगेंगे।



चैनल की डिजाइन:

आपका YouTube चैनल पेज एक कांच की तरह होता है और यह आपकी क्रिएटिविटी को दिखाता है। YouTube पर कई लेआउट और डिजाइन टेंप्लेट्स भी होते हैं, इसलिए उनके सहारे से यूजर फ्रैंडली चैनल तैयार करें।

ऐसे होगी कमाई:

YouTube पर सिर्फ वीडियो अपलोड कर कमाई नहीं होगी। आपकी कमाई तब ही शुरू होगी, जब आप YouTube के ‘मॉनेटाइजेशन’ प्रोग्राम के लिए अप्लाई करेंगे। अप्लाई करने के लिए आप बांईं ओर दिए गए ‘चैनल’ सेक्शन में जाएं। वहां आपको यह ऑप्शन दिखेगा।

ये है शर्त:

मोनेटाइजेशन प्रोग्राम के YouTube ने नियम बदल दिए हैं। अब आप तब तक इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते, जब तक आपके चैनल पर कम से कम 10 हजार व्यूज नहीं हो जाते। 10 हजार व्यूज होने के बाद ‘मॉनेटाइजेशन’ ऑप्शन पर क्लिक करें। क्ल‍िक करने के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी डालनी होगी। इसके बाद करीब दो दिन के अंदर आपको अप्रूवल मिल जाएगा।

हर वीडियो करें मॉनेटाइज:

मॉनेटाइजेशन का अप्रूवल आने के बाद आपको हर वीडियो में मॉनेटाइजेशन इनेबल करना पड़ता है। इसके लिए आप एडिट वीडियो ऑप्शन चुनकर मॉनेटाइजेशन टैब में जाएं। वहां इसे इनेबल कर दें। याद रखिए ये इनेबल होगा, तब ही आपके वीडियो अर्निंग करेंगे।

मॉनेटाइजेशन हो सकता है कैंसल :

YouTube आपको मॉनेटाइजेशन के लिए अप्रूवल देने से पहले यह चेक करता है कि आपने कहीं उसके नियम व शर्तों का उल्लंघन तो नहीं किया है। इसलिए जरूरी है कि अपने YouTube चैनल पर कोई भी कॉपीराइटेड वीडियो न डालें। अगर YouTube की पकड़ में आपके चैनल पर कोई ऐसा वीडियो आता है, जिस पर किसी ओर का कॉपीराइट है। ऐसे में आपको अप्रूवल मिलना मुश्किल हो जाएगा।

सेव करें बैंक डिटेल:

अप्रूवल मिलने के बाद गूगल एडसेंस की वेबसाइट पर जाएं। यहां अपनी ईमेल आईडी से लॉग इन कर के आप अपनी बैंक डिटेल, एड्रेस व अन्य जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

ऐसे मिलेगी पहली पेमेंट:

YouTube आपको पहली पेमेंट तब ही भेजेगा, जब आप अपने वीडियोज के जरिये कम से कम 100 डॉलर कमा लेंगे।  जैसे ही आपके खाते में 100 डॉलर हो जाएंगे, गूगल आपको भारतीय मुद्रा में 100 डॉलर भेजेगा, जो अंदाजन 6500 रुपये होगा। हालांकि इससे पहले गूगल एक पिन आपके एड्रेस पर भेजता है। इसे वेरीफाई करने के बाद ही गूगल पेमेंट जारी करता है।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *