इमली के स्वादिष्ट व गुणकारी फायदे, न खाने वाले भी सोच में पड़ जाएंगे

लाइफस्टाइल हेल्थ

त्‍वचा में निखार व वजन घटाने में सहायक होने के साथ साथ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी

नई दिल्ली: इमली का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. कई लोग इसे खाना पसंद करते हैं और कई बिल्कुल नहीं. लेकिन यहां बताए गए फायदे के बारे में जानने के बाद इमली नहीं खाने वाले भी खाने की सोचने लगेंगे.स्‍वाद में खट्टी और मीठ्ठी इमली लगभग हर भारतीय रसोई में देखने को मिल जाती है। हम इसे मीठ्ठी कैंडी, जेली और चटनी के रूप में पसंद करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अपने स्‍वादिष्‍ट स्‍वाद के अलावा इमली स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी है|

1. मोटापे से मिलता है छुटकारा:

इमली खाकर आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं. इमली में हाइड्रोसिट्रिक नामक एसिड होता है जो आपके शरीर में बनने वाले फैट को धीरे- धीरे कम करता है. इसके अलावा इमली ओवरईटिंग से भी बचाती है जिससे वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहता.इमली के सेवन से पाचन क्रिया में सुधार होता है. इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की दिक्कत दूर करने में मददगार होते हैं.

2. कैंसर के मरीजों के लिए है फायदेमंद:

इमली में मौजूद पोषक तत्व कैंसर जैसी बीमारी के होने की संभावना को कम करती है. कैंसर से बचना चाहते हैं तो इमली खाएं. इमली में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और इसमें टैरट्रिक एसिड होता है जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं.

3. डायबिटीज कंट्रोल करने में है मददगार:

डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली बहुत फायदेमंद है, यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को एबजॉर्ब होने से रोकती है, जिसकी वजह से शुगर लेवल बिगड़ता है. शुगर को कंट्रोल करने के लिए एक छोटा ग्लास इमली का जूस फायदेमंद साबित होगा.

4. ब्लड प्रेशर भी करती है कंट्रोल:

इमली में मौजूद पोषक तत्व कैंसर जैसी बीमारी के होने की संभावना को कम करती है |इमली में आयरन और पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और रेड ब्लड सेल को बनाने में मदद करती है.

5 . इम्यून सिस्टम ठीक करने के लिए:

अगर आपकी इम्यूनिटी बहुत कमजोर है और आप कुछ भी काम करने में जल्दी थक जाते हैं या जल्दी बीमार होते हैं तो आपको इमली जरूर खानी चाहिए. इमली में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर करते हैं.

6 . लू लगने से बचाती है इमली:

गर्मियों में अक्सर लू लग जाने से तबीयत खराब हो जाती है. लू से बचने में भी इमली फायदेमंद होती है. एक ग्लास पानी में 25 ग्राम इमली भिगोकर इसका पानी पीने से लू नहीं लगती. इसके अलावा इमली का गूदा हाथ- पैर के तले पर लगाने से लू का असर खत्म हो जाता है|

7 . हार्ट की प्रॉब्लम को से बचता हैं :

कोलेस्ट्रोल लेवल को नियंत्रण में रख हार्ट की प्रॉब्लम को दूर रखती है इमली. इमली खाने से सर्दी और कई तरह के इंफेक्शंस से बचाव किया जा सकता है. इमली में मौजूद विटामिन A आंखों की रोशनी से जुड़ी परेशानियों को काफी हद तक कम कर सकती है|

8 . इमली से चेहरे पर निखार:

यह तीखा फल एंटीऑक्‍सीडेंट, फ्लेवनॉइड और विटामिन सी और ए से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्‍स को बनने से रोकता है। इमली को त्‍वचा पर लगाने से जलन और सूजन दूर हाती है। साथ ही यह त्‍वचा की रंगत को निखारने के साथ-साथ काले धब्‍बे और पिगमेंटेशन को भी दूर करता है। इमली के गूदे से त्वचा को साफ करने से न सिर्फ मृत कोशिकाएं निकलती है बल्कि इसमें जो एन्टीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन बी और सी होता है वह त्वचा से भीतरी सौन्दर्य को निखारने में भी मदद करता है। आइए जानें आप इमली को अपने फेस मास्‍क में कैसे शामिल कर सकते हैं।

9 . इमली के तेल के फायदे :

इमली का तेल शरीर में दर्द और सूजन को कम करने में भी काफी फायदा करता है। अगर आपको शरीर के किसी भाग में दर्द है या आप गठिया रोग से पीड़ित ह तो आपको इमली तेल की मालिश का प्रयोग करना चाहिए।

कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.