Type to search

नयी खबर
Holi 2019 : अब भांग का नशा उतरेगा आसानी सेHoli 2019 : इन चीज़ों की मदद से त्वचा से छुड़ाए होली के रंगHoli 2019 : होली पर किसी भी तरह की शैतानी पड़ेगी महंगी Holi 2019 : होली के चलते मेट्रो के समय में बदलावHoli 2019 : अचानक घर आने वाले मेहमानों से परेशान न हो…Holi 2019 : स्किन और बालों की फ़िक्र छोड़, जमकर खेलें होलीHoli 2019 : जानें, कितने नुकसानदायक हैं ये चमचमाते होली के रंगजानें,होली पर किस राशि के जातकों के लिए नशा करना है बुराHoli 2019 : इन गानों बिना होली का त्यौहार अधूरा हैरिश्तेदार के कांग्रेस में शामिल होने पर महेंद्र नाथ पाण्डेय ने दिया बड़ा बयानबीजेपी के ‘शत्रु’ जाएंगे कांग्रेस के साथ, पटना साहिब से लड़ेंगे चुनाव !जानें हिंदुस्तान की राजनीति में किस नेता ने वंशवाद को दिया बढ़ावा
खबर देश

सवर्ण आरक्षण बिल को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, उठ रही है ये मांग

Share

लोकसभा और राज्यसभा में सवर्ण आरक्षण बिल को पास कर दिया गया है और अब सिर्फ राष्ट्रपति की मंजूरी ही बाकी रह गई है। सवर्ण आरक्षण बिल के तहत गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा और जो सवर्ण आर्थिक रूप से कमजोर हैं और जिनकी सलाना कमाई 8 लाख रुपये से कम है वो आरक्षण के दायरे में आ सकते हैं। जिन गरीब सवर्णों के पास 5 एकड़ से कम जमीन है वो भी इसके दायरे में आएंगे।

लेकिन ये पहला मौका नहीं है जब सवर्णों को आरक्षण देने की मांग उठी है। इससे पहले नरसिम्हा राव सरकार ने भी गरीब सवर्णों को आरक्षण देने के लिए कदम उठाया था, लेकिन उसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती मिली थी जिसके बाद उस फैसले को निरस्त कर दिया गया था। अब एकबार फिर से मोदी सरकार गरीब सवर्णों को आरक्षण देने के लिए कदम उठाया है लेकिन इसबार फिर से सुप्रीम कोर्ट में चुनौती मिल गई है।

गैर सरकारी संगठन यूथ फोर इक्वेलिटी और कौशल कांत मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर सवर्ण आरक्षण बिल को निरस्त करने की मांग की है। याचिका में कहा गया है कि, एकमात्र आर्थिक आधार पर किसी को भी आरक्षण देना संविधान के बुनियादी ढांचे का उल्लंघन होगा। याचिका में इस बात का भी जिक्र है कि सिर्फ सामान्य वर्ग को आरक्षण आर्थिक आधार पर आरक्षण नहीं दिया जाना चाहिए और साथ ही 50 प्रतिशत से ज्यादा आरक्षण की सीमा को लांघना भी गलत होगा।

Tags:

You Might also Like

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: