Type to search

नयी खबर
कॉमेडियन मल्लिका दुआ ने पुलवामा हमले पर दिया विवादित बयान, लोगों ने…जानें शो में सबके सामने ही क्यों रों पड़ी सिंगर नेहा कक्कड़? देखें वीडियोपंजाब विधानसभा में नवजोत सिंह सिद्धू के साथ…,जानेंडॉ शिवानी राय ने मरीजों को दिया नि:शुल्क चिकित्सा परामर्शजानें यहाँ देश और दुनिया में आज के दिन क्या हुआ था?जानें किस-किस शहर के हैं पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानपुलवामा हमले के बाद सामने आई सनसनीखेज जानकारी,आदिल से ऐसे संपर्क में था जैशभारत के बाद अब इस देश ने पाकिस्तान को दी कड़ी चेतावनी, जानेंपुलवामा हमले का मास्टरमाइंड गाजी और कामराम ढेर,जानें कौन है गाजीगृहमंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा फैसला, सुरक्षा बलों के काफिले के दौरान अब…पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट हुई हैकअक्षय कुमार ने भारतीय सेना के लिए बनाया 36,000 करोड़ का प्लान
रोचक तथ्य

मुर्गी पहले आई या अंडा ? ये है सही जवाब

Share
मुर्गी पहले आई या अंडा ? ये है सही जवाब

पहले मुर्गी आई या अंडा ? इस सवाल का जवाब सदियों से खोजा जा रहा है और इस एक सवाल ने वैज्ञानिकों और दर्शनशास्त्रियों का दिमाग खराब किया हुआ है। पिछले कई सालों से इसके बारे में वैज्ञानिक खोज में जुटे हैं, लेकिन किसी एक निर्णय पर पहुंच पाने में अभी तक शायद सफलता नहीं मिली है। अगर हम यही सवाल आपसे करें तो आपका क्या जवाब होगा ? अगर आपने कहा अंडा पहले आया, तो फिर हम सवाल करेंगे कि अंडा किसने दिया।

फिर आप अपने जवाब को बदलते हुए मुर्गी को सही जवाब कहेंगे, तो फिर हम आपसे काउंटर अटैक करते हुए पूछेंगे कि आखिर मुर्गी कहां से आई वो किसी अंडे से तो निकली होगी ना। इस सवाल का जवाब किसी का भी माथा चकरा सकता है और लोग परेशान हो सकते हैं। लेकिन अब इस सवाल को लेकर किसी को भी परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि, शेफिल्ड और वारविक विश्वविद्दालय के शोधकर्ताओं ने इस बात को लेकर दावा किया है कि, उनको इस सवाल का जवाब पता है।

वैज्ञानिकों ने कम्यूटर मॉडलिंग के उपयोग से एक प्रोटीन के बारे में पता किया है, जिसे ओसी-17 के नाम से जाना जाता है। इस प्रोटीन का काम है कि, यो बहुत ही तेजी से अंडे का खोल तैयार करता है। शेफिल्ड के डॉक्टर कोलिन फ्रीमैन ने इस प्रोटीन के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि, अगर अंडा तैयार करना है तो उसके लिए हमारे पास मुर्गी होनी चाहिए, क्योंकि सिर्फ मुर्गी के अंडाशय में ही ओसी-17 प्रोटीन पाई जाती है। तो ऐसे में सब लोग सोचेंगे कि, मुर्गी पहले आई फिर अंडा आया। लेकिन मुर्गी कहां से आई। इसका जवाब है कि, मुर्गी उन पक्षियों के प्रजातियों से पैदा हुई जो अंडे देती है।

Tags:
%d bloggers like this: