Type to search

खबर देश

10% आरक्षण पाने के लिए ये कागजात होंगे जरूरी, अभी से कर लें तैयार

लोकसभा चुनाव को महज कुछ महीने रह गए हैं और उससे पहले मोदी सरकार ने एक बड़ा दांव खेलते हुए अपने मंत्रीमंडल से सवर्ण जातियों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रस्ताव पास कर दिया है। दरअसल पिछले साल एससी/एसटी एक्ट में संसोधन के बाद से सवर्ण जातियां मोदी सरकार से नाराज चल रही थी और इस दांव को उनको मनाने की कोशिशा मानी जा सकती है। लेकिन ये आरक्षण सभी लोगों को नहीं मिलेगा बल्कि जिनकी सलाना कमाई 8 लाख से कम है और साथ ही जिनके पास 5 एकड़ से कम जमीन है।






इसके साथ ही जो अगड़ी जाती के लोग हैं और आर्थिक स्थिति उनकी कमजोर है, उनको अगर आरक्षण का लाभ पाना है तो उनके पास कुछ जरूरी कागजात होने चाहिए। आरक्षण का लाभ पाने के लिए लोगों को आय प्रमाण पत्र के साथ ही जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बीपीएल कार्ड और पैन कार्ड दिखाना होगा। अगर ये सारे कागजात आपके पास नहीं है तो आप अभी से इसकी तैयारी कर लें।

इसके साथ ही जिनको आरक्षण का लाभ उठाना है उन्हें बैंक पासबुक के साथ ही इनकम टैक्स रिटर्न की फाइल भी दिखानी होगी। आपको बता दें, देश में अभी 49.5 फिसदी आरक्षण का कोटा है और इसे 59.5 फिसदी तक बढ़ाने की मांग की गई है। मोदी सरकार के लिए ये आसान तो नहीं है क्योंकि सरकार को संसद में संविधान में संसोधन पेश करना होगा और इसके लिए सरकार को अन्य दलों का भी साथ होना जरूरी है।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *