Type to search

खबर देश

ये तीन लोग पढ़े हैं दून स्कूल से और आज हैं इन राज्यों के मुख्यमंत्री

कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ ने एमपी के 18वें सीएम के तौर पर शपथ ले ली है। इसके साथ ही वह मौजूदा समय में इस पद पर रहने वाले ‘दून स्कूल’ के तीसरे छात्र बन गए हैं। उनके समकालीन नवीन पटनायक ओडिशा और कैप्टेन अमरिंदर सिंह पंजाब के मुख्यमंत्री हैं। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून स्थित दून स्कूल को देश ही नहीं बल्कि दुनिया का प्रतिष्ठित स्कूल माना जाता है। यह पहली बार है कि जब यहां से पढ़ने वाले तीन छात्र एक साथ सीएम पद पर काबिज हैं।



वहीं, कमलनाथ के नाम पर मुहर लगाने वाले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी दून स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई कर चुके हैं। 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उन्हें वापस बुला लिया गया और फिर घर से ही अपनी पढ़ाई पूरी की। दून स्कूल में पढ़ाई करने के बाद साल 1989 में राहुल ने दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज में दाखिला लिया था।




बता दें कि कमलनाथ और संजय गांधी इसी दून स्कूल में एक साथ पढ़ा करते थे। यही वजह रही कि बचपन से ही कमलनाथ गांधी परिवार के काफी करीबी रहे हैं। वे मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र से लगातार 9 बार सांसद चुने गए हैं। कांग्रेस में कमलनाथ को इंदिरा गांधी के तीसरे पुत्र के तौर जाना जाता है।

बीजू जनता दल के नेता नवीन पटनायक भी कमलनाथ से एक साल सीनियर रह चुके हैं। दून स्कूल में नवीन पटनायक 1963 बैच के छात्र थे। 18 साल से मुख्यमंत्री के पद पर काबिज नवीन अब राज्य में 14वें सीएम बने हुए हैं।

महाराजा यादविंदर सिंह के बेटे कैप्टन अमरिंदर सिंह जो कि पंजाब के मौजूदा सीएम हैं, उन्होंने भी देहरादून के वेल्हम बॉयज स्कूल और दून स्कूल से पढ़ाई की।

Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *