वोट डालने से पहले पढ़ लें ये खबर, भूलकर भी न ले जायें फोन और…

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पहले चरण की वोटिंग आज से शुरू हो गई है। जहां 20 राज्यों  की 91 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है। इस बार लोकसभा की 543 सीटों के लिए 7 चरणों में चुनाव हो रहे हैं। ऐसे में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतदाता वोटिंग के दौरान मतदान केंद्रों पर मोबाइल फोन नहीं ले जा सकते हैं।

बता दें, लोकसभा चुनाव 2019 के लिए निर्वाचन आयोग ने 10.35 लाख मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। 2014 के लोकसभा चुनावों की तुलना में मतदान केन्द्रों की संख्या 10 प्रतिशत अधिक है।

आइए जानते हैं मोबाइल फोन के अलावा मतदाताओं को मतदान केंद्र में किन चीजों को लेकर जाने की अनुमति नहीं है:

– सबसे पहले आपको बता दें, मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर मोबाइल फोन ले जाने की सख्त मनाही है। मतदान केंद्र पर तैनात पीठासीन अधिकारी को अपना मोबाइल ले जाने की अनुमति होगी।

– जब तक किसी भी प्रकार की आपातकालीन या कॉल नहीं होती है पुलिस अधिकारी को मतदान केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

– भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी निर्देश के अनुसार मतदान केंद्र में एक साथ तीन से चार मतदताओं की जाने की अनुमति नहीं है।

– एक मतदाता मतदान केंद्र में अपने साथ किसी भी प्रकार को हथियार और लिक्विड आइटम नहीं ले जा सकता है।

बता दें, लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे है। जिसमें पहले चरण के तहत 11 अप्रैल से शुरू हो गई है। वहीं आखिरी चरण की वोटिंग 19 मई को होगी। जिसके बाद नतीजे 23 मई को आएंगे। बता दें, मतदाता शाम 6 बजे तक अपना वोट दे सकते हैं।

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |