Type to search

नयी खबर
अखिलेश यादव और आजम खान की उम्मीदवारी का हुआ ऐलान, इन सीटों से लड़ेंगे चुनावLok Sabha Election 2019 : जाने, बीजेपी की 4 और 5 लिस्ट में कौन से नाम शामिललम्बे इंतज़ार के बाद सपना चौधरी हुई कांग्रेस में शामिलLok Sabha Election 2019 : कांग्रेस की 8वीं लिस्ट में दिग्विजय सिंह का नाम भी शामिलजानें, किस राशि वालों का आज व्‍यापार में उतार चढ़ाव बना रहेेगाहर वोट है कीमती, इतिहास के पन्नों से जानिए एक-एक वोट की कीमत…परेश रावल ने चुनाव ना लड़ने का किया ऐलान, मीडिया से किया ये अनुरोधबीजेपी के सभी चौकीदार चोर हैं : राहुल गांधीशहीदी दिवस पर याद आये भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरुअमेठी के साथ-साथ इस सीट से भी चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी ?अखिलेश यादव ने ‘बीजेपी IT सेल’ को दिया नया नाम, जुबानी जंग तेजकल्याण सिंह ने दबे स्वर में अलीगढ़ प्रत्याशी सतीश गौतम का किया विरोध!
Uncategorized रोचक तथ्य

तो इस वजह से कुत्ते टांग उठाकर करते हैं ‘टॉयलेट’

Share
तो इस वजह से कुत्ते टांग उठाकर करते हैं 'टॉयलेट'

आपने ‘कुत्तों’ को अक्सर पैर उठाकर टॉयलेट करते देखा होगा। कभी आपने सोचा है जब आप अपने पालतू कुत्ते को टहलाने के लिए ले जाते होंगे तो वो बीच बीच में रुककर टॉयलेट क्यों करतें है। दरअसल कुत्ते का किसी दीवार, खंभे और गाड़ी के टायर पर टांग उठाकर टॉयलेट करने के पीछे एक सामाजिक कारण है।

ऐसी जगहों पर टॉयलेट करके कुत्ते दूसरे कुत्तों के लिए अपनी गंध छोड़ जाते हैं। इतना ही नहीं इस गंध को वे अपने रास्ते की पहचान के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं।

आमतौर पर कुत्ते टॉयलेट करने के लिए ऐसी जगह को चुनते हैं, जो सीधा खड़ा हो। इससे उनका निशाना सटीक बैठता है और आसानी से टॉयलेट कर लेते हैं। इतना ही नहीं, अपने इस अनोखे अंदाज से वो दूसरे कुत्तों के लिए नाक की ऊंचाई पर ही अपने टॉयलेट की गंध छोड़ जाते हैं।

जमीन पर टॉयलेट करने की अपेक्षा ऊंचाई पर टॉयलेट करने से उसकी गंध ज्यादा देर तक प्रभावित हुए बिना रह सकती है। उनकी इस आदत से वो दूसरे कुत्तों को अपने क्षेत्र से परिचित कराते हैं। इसके अलावा वे कहीं दूर चले जाते हैं और वहां से वापस लौटते समय इसी गंध का सहारा लेते हैं।

Tags:

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

%d bloggers like this: