अगर आप भी नहाते हैं ‘गर्म पानी’ से तो पढ़ लें ये खबर

ज्यादातर लोग सर्दियों मे गर्म पानी से नहाते हैं ताकि वो अपनी त्वचा को साफ-सुथरा रख सकें। गर्म पानी से नहाने के फायदे तो होते हैं पर नुकसानों की सूची ज्यादा लंबी हैं। गर्म पानी से नहाने से तनाव और टेंशन दोनों खत्म हो जाते हैं, लेकिन ये फायदे यहीं तक सिमित हैं। मगर इसके नुकसान काफी ज्यादा हैं, इससे स्किन का सारा तेल निकल जाता हैं और स्किन पूरी सूख जाती हैं नतीजा स्किन में खुजली होने लगती हैं।

कोशिश करें की नाहते समय पानी का तापमान कम रखें और ज्यादा देर तक न नहाएं। गर्म पानी से नहाना अपनी आदत न बनाएं, गरम पानी आराम तो बहुत देता हैं पर ये बहुत नुकसानदेह होता हैं।

गर्म पानी से उसे नहाना चाहिए जिसे मस्कुलर पेन हो। अगर आपको स्वास्थ संबंधी कोई परेशानी नहीं है तो आप ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।



गर्म पानी से नहाते वक्त ध्यान अवश्य रखें की आप डायरेक्ट गर्म पानी अपने सिर पर न डालें, सिर पर गर्म पानी डालने से यादाश्त कमजोर होने लगती है।

ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाने से आपकी तवचा से सारा तेल निकल जाता हैं जिसकी वजह से आप की स्किन रूखी हो जाती हैं। ड्राय स्किन की वजह से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं तो ऐसे साबुन का इस्तेमाल कम करें जो आपकी स्किन को ड्राई बना देती हैं। खासकर खूशबूदार साबुन से बचने की कोशिश करें और मॉस्चराइजिंग सोप का इस्तेमाल ज्यादा करें।

डिस्क्लेमर: इस जानकारी को लागू करने से पहले चिकित्सक से सलाह जरुर लें।

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |