Type to search

रिलेशनशिप लाइफस्टाइल

अगर आपको भी तुरंत सेक्स करने के बाद आती है नींद तो पढ़े ये खबर

अगर सेक्स सेशन के बाद आपका पार्टनर तुरंत सो जाए तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण है। पुरुषों के इस व्यवहार के पीछे कई वजहें हैं और इस बात का आपके रिश्ते से, पार्टनर आपको कितना प्यार करता है इस बात से या फिर बिस्तर में उनकी परफॉर्मेंस कैसी है इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है।



हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जैसे ही कोई पुरुष ऑर्गैज्म हासिल करता है उसके शरीर की बॉडी केमिस्ट्री बदल जाती है। जब पुरुषों के शरीर से प्रोलैक्टिन नाम का बायोकेमिकल रिलीज होता है तो उनका शरीर थक जाता है और इसलिए इंटिमेट सेक्स सेशन के बाद तुरंत पुरुषों को नींद आ जाती है।

सेक्स के बाद तुरंत नींद आने की घटना महिलाओं के साथ आमतौर पर नहीं होती, भले ही वे ऑर्गैज्म हासिल करें या न करें। महिलाएं सेक्स के बाद भी उत्तेजना महसूस करती हैं और उन्हें अच्छा लगता है कि अगर उनका पार्टनर सेक्स के बाद उन्हें गले लगाए,प्यार करे,बात करें।




सेक्स के बाद पुरुषों को नींद आने का एक और कारण यह है कि सेक्स और क्लाइमैक्स के बाद मांसपेशियों में एनर्जी-प्रोड्यूसिंग ग्लाइकोजन निकलना कम हो जाता है।

सेक्स के बाद शरीर से ऑक्सिटॉक्सिन नाम का हॉर्मोन रिलीज होने लगता है जिससे हमारा शरीर रिलैक्स्ड महसूस करने लगता है। इस हॉर्मोन की मदद से तनाव से भरे सारे विचार और चिंताएं समाप्त हो जाती हैं और नींद आसानी से आने लगती है। ऐसा पुरुषों और महिलाओं दोनों के साथ होता है लेकिन महिलाओं की सेक्स के बाद भी उत्तेजित रहने की प्रवृत्ति उन्हें काफी देर तक ऐक्टिव रखती है।

इस बात की संभावना भी अधिक है कि लाइट्स बंद करके सेक्स करने की वजह से आप और ज्यादा रिलैक्स्ड और स्ट्रेस-फ्री फील करते हैं। अंधेरा आपके शरीर को सिग्नल देता है कि अब वक्त सोने का है और मेलाटॉनिन नाम का हॉर्मोन नींद की प्रक्रिया को शुरू कर देता है।

Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *