पाक की एक और नापाक हरकत, विंग कमांडर अभिनंदन को दिखाया…

भारतीय एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान से रिहा होकर लौटे अभिनंदन को पाक में फेसबुक और वॉट्सऐप पर इन दिनों पाकिस्तानी चाय के एक टेलिविजन विज्ञापन को खूब शेयर किया जा रहा है। जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर साफ देखी जा रही है।

बता दें कि अभिनंदन को पाकिस्तान सेना द्वारा दो दिनों के लिए हिरासत में ले लिया गया था। भारतीय जांबाज 1 मार्च को भारत लौटे थे। यह वीडियो tapal चायपत्ती का ऐड है, जो पाकिस्तान के कराची में बिकता है। विज्ञापन के अंत में अभिनंदन चाय की चुस्की लेते हुए कह रहे हैं टी इज फैनटैस्टिक, थैंक्यू। पाकिस्तान के बहुत से पत्रकारों ने ये वीडियो अपने वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है। वीडियो फेसबुक और वॉट्सऐप भी शेयर किया जा रहा है।

सच क्या है?

tapal टी ने एसा कोई विज्ञापन जारी नहीं किया है, जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन हों। जो इमेज और वीडियो शेयर की जा रही हैं वह वीडियो एडिटेड है।

कैसे हुआ सच्चाई का खुलासा?



एक चैनल ने tapal टी एड कीवर्ड गूगल पर सर्च किया। रिजल्ट्स के पहले पेज पर ही असली विज्ञापन मिल गया।

इस विज्ञापन में नहीं दिख रहे अभिनंदन।

दरअसल, अभिनंदन के चाय की चुस्की लेते हुए उसे फैन्टैस्टिक बताने वाला हिस्सा 27 फरवरी को विज्ञापन से लिया गया है, जिस दिन पाकिस्तान की सेना ने उन्हें अपने कब्जे में लिया था। पाकिस्तानी पत्रकार मुनीब फारूक ने यह वीडियो शेयर किया था। उन्होंने् वीडियो के साथ ट्वीट में लिखा था कि भारतीय पायलट। विंग कमांडर अभि। पाकिस्तानी सेना आपका प्रोफएशनल सैनिकों की तरह ध्यान में रखेगी क्योंकि हम शांति के समर्थक हैं।

अगर आप अभिनंदन वाले विज्ञापन के विडियो को ध्यान से देखेंगे तो @iedit whatuwant वॉटरमार्क दिखेगा। यही हैंडल वीडियो के आखिर में भी दिखेगा। यह संभवत इस वीडियो को एडिट करने वाले का हैंडल है। हमने ट्विटर का यह हैंडल सर्च करने की कोशिश की, लेकिन ऐसा कोई यूजर नहीं मिला। हालांकि फेसबुक पर फन फास्ट एडिट्स नास एक पेज मिला है। जिसका हैंडल/यूजरनेम यही थी। इस पेज पर एडिटेड वीडियो शेयर नहीं किया गया है।

निष्कर्ष:

एक चैनल ने पाया है कि पाकिस्तानी चाय tapal के वीडियो को एडिट कर उसमें विंग कमांडर अभिनंदन के पाकिस्तानी आर्मी को दिए बयान के एक हिस्से को जोड़ा गया है।

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |

नोट: अगर आप के पास इस खबर से जुडी कोई भी वीडियो है तो आप अपने नाम के साथ इस नंबर पर WhatsApp (8766336515) करे |