Type to search

गैजेट

अगर आप भी YouTube पर करते हैं वीडियो अपलोड तो पढ़ लें ये खबर, क्योंकि…

अगर आप भी YouTube पर करते हैं वीडियो अपलोड तो पढ़ लें ये खबर, क्योंकि…

YouTube पर लोग वीडियो डालकर जमकर पैसा कमा रहे हैं। हालांकि ऐसे लोगों को यह खबर थोड़ी परेशान कर सकती है, क्योंकि YouTube ने हाल ही में करीब 78 लाख वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। इसके पीछे YouTube ने ‘कम्युनिटी गाइडलाइन्स एंफोर्समेंट’ का उल्लंघन बताया है।

मिली जानकारी के अनुसार, YouTube ने आपत्तिजनक सामग्री को हटाने के अपने प्रयास में जुलाई से सितंबर के बीच करीब 78 लाख वीडियो हटा दिए हैं। YouTube की नई YouTube कम्युनिटी गाइडलाइन्स एंफोर्समेंट’ रिपोर्ट के मुताबिक, इन वीडियो में से 81 प्रतिशत का पता मशीनों द्वारा लगाया गया। मशीनों द्वारा की गई छानबीन में 74.5 प्रतिशत वीडियो ऐसे सामने आए, जिन्हें किसी ने नहीं देखा था। कंपनी ने कहा, “जब हमने एक वीडियो को हमारे दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाया तो हमने उसे हटा दिया और चैनल पर कार्रवाई की। हम पूरे चैनल को ही बंद कर देंगे अगर वे हमारे कम्युनिटी के दिशानिर्देशों के विरुद्ध सामग्री पोस्ट करेंगे या बाल यौन उत्पीड़न जैसे मुद्दे को लेकर एक भी बार इसका गंभीरता से उल्लंघन करेंगे।”



YouTube ने कहा, “सितंबर में 90 प्रतिशत से ज्यादा अपलोडेड वीडियो को हिंसक अतिवाद या बाल सुरक्षा के लिए हटा दिया गया, इन्हें 10 से भी कम लोगों ने देखा था।”

YouTube ने हाल में ही YouTube 2018 रिवाइंट वीडियो शेयर किया था, जिसे लोगों ने नापसंद कर दिया है। इस वीडियो को 1.1 करोड़ लोगों ने डिसलाइक किया है। इस वीडियो की क्रिएटर और व्यूवर दोनों ही आलोचना कर रहे हैं। ये वीडियो YouTube पर अब तक सबसे ज्यादा डिसलाइक पाने वाला वीडियो बना है।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *